BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 9 फरवरी से फिर शुरु होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

weather update today


Weather Update: उत्तर भारत समेत पूरे भारत मौसम में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि उत्तर भारत में ठंड से राहत जारी है। मौसम विभाग ने 8 फरवरी को उत्तर भारत में पारा चढ़ने का अनुमान जताया है। जिससे लोगों को ठंड से फौरी राहत मिली है।


ये राहत ज्यादा देर तक नहीं रहेगी क्योंकि दो-तीन दिन बाद यानी 9 फरवरी से बारिश और ठंड का दौर फिर शुरू हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने इसकी जानकारी दी है। 


आईएमडी ने कहा है कि अभी मौसम में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन 9 से 11 फरवरी के दौरान उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।


आईएमडी ने कहा है, 07 तारीख को उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में सुबह में घना कोहरा और 08 और 09 फरवरी, 2024 को असम और मेघालय और मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 


अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, पूर्व और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। 07 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। मौसम को देखते हुए किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।



कटाई के लिए तैयार फलों की कटाई करने की सलाह दी गई है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बगीचे के पौधों को यांत्रिक क्षति से बचाने के लिए पपीते और केले के गुच्छों को स्कर्टिंग बैग, हेल नेट या हेल कैप से ढकें। 


कटी हुई उपज को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में सुरक्षित स्थानों पर रखें। हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में फलों के पौधों को यांत्रिक सहायता प्रदान करें।


तेज हवाओं के कारण सब्जियों को गिरने से बचाने के लिए सहायता प्रदान करें। तेज़ हवाओं के दौरान सिंचाई और उर्वरकों का उपयोग स्थगित कर दें और खुले में खड़े होने या खेतों में काम करने से बचें और आंधी/बिजली गिरने के दौरान जानवरों को घर के अंदर रखें।

Comments0

Type above and press Enter to search.