BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update: कैसा रहने वाला है मौसम, हरियाणा समेत 10 राज्यों में आंधी-तूफान का अलर्ट, जानें मौसम पूर्वानुमान

weather update


Weather Update: दिल्ली-नोएडा के साथ-साथ यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत में मौसम बदल रहा है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से धूप के बाद अब कोहरा छा रहा है और बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली और नोएडा में शनिवार रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। 


चंडीगढ़ में भी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और धूल भरी हवाओं के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। रविवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 और 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।


दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?


मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों नरेला, बवाना, अलीपुर, कंझावला, रोहिणी, मुंडाका, एनसीआर (बहादुरगढ़) हांसी, महम, रोहतक, खरखौदा, बावल, नूंह (हरियाणा) शामली, मुजफ्फरनगर (यूपी), तिजारा (राजस्थान) में हल्की तीव्रता वाली बारिश/बूंदाबांदी होगी। 


इसके अलावा पलवल, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) खतौली, सकौती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी और साहिबाबाद के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की रुक-रुक कर बारिश होगी।


क्या कह रहा है मौसम विभाग?


दिल्ली के साथ-साथ मौसम विभाग, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। इसके अलावा बिहार के विभिन्न हिस्सों में मध्यम कोहरा छाये रहने का अनुमान है। 


मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान और गंगीय पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में हल्का कोहरा रहेगा। इसके अलावा चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में 30 से 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।


हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट


मौसम विभाग ने पूरे हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी और राज्य के मध्य और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। 


स्थानीय मौसम विभाग ने 6 फरवरी तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी करते हुए निचले इलाकों में तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी है। इससे पहले, 31 जनवरी और 1 फरवरी को राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई थी। 


अधिकारी कहा कि बर्फबारी के कारण राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 485 सड़कें वर्तमान में वाहन यातायात के लिए बंद हैं।


राजस्थान: तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है


राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। राज्य की राजधानी जयपुर में इस अवधि में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24.8 डिग्री और 12.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार सुबह इलाकों में बूंदाबांदी हुई। 


मौसम केंद्र (जयपुर) के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोलायत और नोखा में एक-एक मिमी और जैसलमेर में 0.5 मिमी बारिश हुई। कई अन्य इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। 


इस दौरान करौली में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, अलवर में 5.6 डिग्री, पिलानी में 6.8 डिग्री, सिरोही और संगरिया में 9.7 डिग्री और गंगानगर में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बदलते मौसम के साथ राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है।


जम्मू-कश्मीर: अगले 48 घंटों में बारिश और बर्फबारी


मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बर्फबारी या बारिश दर्ज की जा सकती है। घाटी में रात का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे बना हुआ है। शनिवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे, गुलमर्ग में शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम में शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 


लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 6 डिग्री सेल्सियस, बटोटे में 0.3 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और बनिहाल में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Comments0

Type above and press Enter to search.