BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों के लिए विशेष गिरदावरी के आदेश, क़रीब 27 हज़ार एकड़ से ज़्यादा फसल को नुक़सान

Haryana News


Haryana News: प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी के आदेश दिए गए हैं। यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को पंचकुला में एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बातचीत में दी। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में पूरे राज्य में बारिश और ओलावृष्टि हुई है। फसलों को हुए नुकसान की जांच के लिए आज ही विशेष गिरदावरी के आदेश दिए गए हैं। गिरदावरी के आधार पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।


आपको बता दें बीते दिनों हुई ओलावृष्टि और बारिश से नारायणगढ़ और शहजादपुर ब्लॉक में करीब 23,485 एकड़ में गेहूं की फसल और लगभग 3,750 एकड़ में तिलहन की फसल प्रभावित हुई है।


कृषि विभाग के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जहां 1,485 एकड़ में 0-25 प्रतिशत गेहूं की फसल प्रभावित हुई, वहीं लगभग 22,000 एकड़ में 26-50 प्रतिशत प्रभावित हुई। इसी तरह, तोरिया और सरसों की फसल सहित तिलहनी फसल, 60 एकड़ में 26-50 प्रतिशत फसल प्रभावित हुई, जबकि 3,700 एकड़ में 51-75 प्रतिशत प्रभावित हुई।


विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, जिले में तोरिया की फसल कटाई के चरण में है, जबकि सरसों की फसल फूल और फली बनने के चरण में है। गेहूं वानस्पतिक एवं पुष्पगुच्छ प्रारंभ अवस्था में है।


Comments0

Type above and press Enter to search.