BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए-प्लस-प्लस विश्वविद्यालय होने का मिला गौरव, पढ़िए कितना मिला स्कोर

Haryana News
तस्वीर: डीपीआर हरियाणा।


Haryana News: कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि एनएएसी मूल्यांकन के बाद कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए-प्लस-प्लस विश्वविद्यालय होने का गौरव प्राप्त हुआ है। मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर एनएएसी की स्थायी समिति ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को 3.56 के स्कोर के साथ ए-प्लस ग्रेड दिया। 


उन्होंने इस सफलता का श्रेय विश्वविद्यालय के चांसलर बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उच्च शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा के नेतृत्व को दिया है। वे शुक्रवार को एनएएसी मूल्यांकन के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए-प्लस ग्रेड मिलने के बाद केयू के सीनेट हॉल में पत्रकारों से बात कर रहे थे।


कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय न केवल हरियाणा बल्कि देश का भी सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय ने सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को यूजी कार्यक्रम में पूर्ण प्रावधानों के साथ लागू किया और पीजी स्तर पर एनईपी सत्र 2024-25 से लागू किया जाएगा। 


राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा 19 ऑनलाइन कार्यक्रम प्रारम्भ किये गये हैं। अनुसंधान एवं वैज्ञानिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं। 


विश्वविद्यालय में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट दाखिल करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया गया है। अब तक 63 पेटेंट पंजीकृत किए गए हैं, जिनमें से कुछ प्रकाशित और सम्मानित किए गए हैं।


कुलपति प्रो।सोमनाथ ने बताया कि 13 से 15 सितंबर तक कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन के लिए टीम विश्वविद्यालय में आई थी। अपने दौरे के दौरान, NAAC टीम के सदस्यों ने 7 मापदंडों पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का मूल्यांकन किया, जिसमें पाठ्यक्रम, शिक्षण-शिक्षण और मूल्यांकन, अनुसंधान, नवाचार और विस्तार, बुनियादी ढांचे और सीखने के संसाधन, छात्र समर्थन और प्रगति, नेतृत्व और प्रबंधन, संस्थागत मूल्य और सर्वोत्तम प्रथाएं आदि के पहलू शामिल थे। 


इस मूल्यांकन के बाद, NAAC स्थायी समिति ने 3.56 अंक देकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए-प्लस-प्लस ग्रेड दिया है।


कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि मूल्यांकन के लिए सभी शिक्षकों और कर्मचारियों ने लगातार कई महीनों तक कड़ी मेहनत की, जिसके परिणामस्वरूप कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय यह उपलब्धि हासिल कर सका। इसके लिए उन्होंने डीन, विभागाध्यक्षों, कुवि नैक टीम के सभी सदस्यों, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को बधाई दी।

Comments0

Type above and press Enter to search.