BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana: हरियाणा में गरीबों को मिलेगा आश्रय, खट्टर सरकार ने बनाई योजना, जानें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना


Haryana Mukhyamantri Awas Yojana:  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बड़ा ऐलान किया है। इसके अनुसार, राज्य सरकार उन लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट या प्लॉट उपलब्ध कराएगी जिनकी वार्षिक आय 1।80 लाख रुपये से कम है। 


सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा में 2 लाख 90 हजार ऐसे लोगों की पहचान की गई है जिनके पास अपनी जमीन और घर नहीं है। पहले चरण में सरकार ने राज्य के 14 शहरों के लिए 10 हजार 542 फ्लैट मुहैया कराए हैं, जो गरीबों को दिए जाएंगे।


पसंद के प्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लोगों को अपनी पसंद के प्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल पर 1 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। 


इसके लिए 10 हजार रुपये की राशि भी जमा करनी होगी। कुछ समय बाद सभी शहरों में प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। शेष राशि के लिए बैंकों से ऋण की व्यवस्था भी होगी, जो 5 वर्ष से 20 वर्ष के लिए होगी। इसके साथ ही हरियाणा सरकार भी अपने खजाने से बड़ा हिस्सा देगी।


15 दिन के अंदर प्लॉट मिल जाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 शहरों में पात्र लोगों को 10 हजार 542 प्लॉट देने की प्रक्रिया लगभग 15 दिन में पूरी कर ली जायेगी। भूखण्ड आवंटन प्रक्रिया में अनुसूचित जाति, घुमंतू जाति एवं विधवा आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी।


 सीएम खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर परिवार को घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 'प्रधानमंत्री आवास योजना' शुरू की थी। इसके सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए, सितंबर 2023 में हरियाणा में 'मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना' शुरू की गई। 


आपको बता दें कि पहले चरण के लिए आप 14 शहरों, जिनमें रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, जगाधरी, सफीदों, चरखी दादरी, गोहाना, करनाल, पलवल, सिरसा, जुलाना झज्जर, फतेहाबाद, पिंजौर और रोहतक में प्लॉट बुकिंग के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। 

Comments0

Type above and press Enter to search.