BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: हरियाणा वालों के लिए आई खुशख़बरी, द्वारका एक्सप्रेसवे का हरियाणा चरण इसी महीने खुलेगा, सफर होगा आसान

Dwarka Expressway


Haryana News: केंद्रीय मंत्री और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने घोषणा की है कि द्वारका एक्सप्रेसवे का हरियाणा चरण इसी महीने खोल दिया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक के बाद इसकी घोषणा की गई।


सांसद राव ने कहा कि गडकरी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों को दिल्ली की ओर के पूरा होने की प्रतीक्षा करने के बजाय एक्सप्रेसवे के बहुत विलंबित गुरुग्राम खंड को खोलने का निर्देश दिया था।


“दिल्ली खंड पर काम पूरा होने में चार से पांच महीने लगेंगे। गुरुग्राम खंड पूरी तरह से तैयार है और निवासी लंबे समय से इसके उद्घाटन की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ''गडकरी ने एनएचएआई अधिकारियों को वाहनों की आवाजाही के लिए मार्ग खोलने का निर्देश दिया है।''


द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किमी लंबा है, जिसमें से 18.9 किमी हरियाणा में और शेष 10.1 किमी दिल्ली में पड़ता है। एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग -8 पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है और खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है। परियोजना की कुल लागत 10,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।


वर्तमान संरेखण द्वारका में सेक्टर 21 को गुरुग्राम में सेक्टर 88, 84, 83 और 99-113 से गुजरने वाले NH-8 से जोड़ने का प्रस्ताव है।


द्वारका एक्सप्रेसवे को चार पैकेजों में विभाजित किया गया है; पहला महिपालपुर के पास शिव मूर्ति को द्वारका से जोड़ रहा है, दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) को बजघेरा से जोड़ रहा है, तीसरा बजघेड़ा से बसई रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) के बीच और चौथा बसई आरओबी से खेड़की दौला के बीच। हरियाणा में पड़ने वाले पैकेज तीन और चार पूरे हो चुके हैं।


गौरतलब है कि राज्य परिवहन विभाग गुरुग्राम के सेक्टर 36ए में द्वारका एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर 12 में मौजूदा टर्मिनल के स्थान पर एक अत्याधुनिक अंतरराज्यीय बस टर्मिनल बनाने की योजना बना रहा है।


राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम को नए बस टर्मिनल के लिए परिवहन विभाग को 15 एकड़ भूमि निःशुल्क हस्तांतरित करने का निर्देश दिया गया है।



सांसद ने खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि टोल प्लाजा की अनुबंध अवधि समाप्त हो गई है और सरकार वैकल्पिक साइट के साथ तैयार है।

Comments0

Type above and press Enter to search.