BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Kaushal Rojgar Nigam : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिए कैसे होती है भर्ती, कैसे और कितने मिलते हैं अंक, जानें पूरी प्रक्रिया


Haryana Kaushal Rojgar Nigam


HKRN: हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) ने छोटे कर्मचारियों की भर्ती के लिए संशोधन किया है, जिसमें भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस निजीकरण को मंजूरी दे दी है और जल्द ही इसे जारी कर दिया जाएगा। अब राज्य सरकार के लिए औद्योगिक संस्थानों के अनुसार अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता एवं कार्य अनुभव की जानकारी प्राप्त करें।


इससे योग्य उम्मीदवारों को अस्थायी आधार पर भर्ती होने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अंत्योदय परिवार के तहत अब 50 सूत्री की बैठक नहीं होगी। पहले स्केलेबल कर्मचारियों की भर्ती के लिए 150 प्वाइंट का प्रावधान था।


जिसमें मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार प्रस्तावित योजना के अंतर्गत 50 अंक नीचे दिए गए हैं। अब इस योजना के तहत मिलने वाले अंकों को हटा दिया गया है और कुल अंकों को घटाकर 100 कर दिया गया है।


हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत अल्पकालिक कर्मचारियों की भर्ती के लिए नई नीति में अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। अब कर्मचारी अधिकतम 58 वर्ष की आयु तक सेवा में रह सकते हैं।


एचकेआरएन चयन प्रक्रिया इसके अलावा, अब अतिरिक्त कोटा योग्यता के लिए केवल 5 अंक दिए जाएंगे, जो पहले 20 अंक थे। सरकारी बोर्डों में उम्र सीमा में बदलाव किया गया है। अब न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है।


इसके अलावा अनुभव के आधार पर अधिकतम 5 साल की छूट दी जाएगी। अनुभव के आधार पर आयु सीमा में छूट का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी संबंधित संस्थान से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या अर्जित योग्यता होनी चाहिए।


उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। अनुभव के आधार पर आयु में अधिकतम 5 वर्ष तक की ही छूट दी जायेगी।


अगर किसी उम्मीदवार के पास 5 साल से ज्यादा का अनुभव है तो उसे अधिकतम 5 साल की छूट मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर किसी उम्मीदवार की उम्र 25 साल है और उसके पास संबंधित क्षेत्र में 3 साल का अनुभव है तो उसे 3 साल की छूट मिलेगी।


इस प्रकार, उसकी प्रधान आयु 42 वर्ष होगी और 3 वर्ष की बेरोजगारी के साथ 39 वर्ष होगी। आयु सीमा से ऊपर के लोगों को सरकारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा।


अनुभव के आधार पर छूट से उन लोगों को भी फायदा होगा जो युवा हैं लेकिन संबंधित क्षेत्र में अनुभव रखते हैं। नए सत्यापन के तहत, खंड 8.2 को हटा दिया गया है।


इसका मतलब यह है कि अब सभी को योग्यता के आधार पर किसी भी पद के लिए समान अवसर मिलेगा।


नई पात्रता के लाभ:- 


  • इससे भेदभाव कम करने में मदद मिलेगी।
  • यह आपके कौशल और योग्यता के आधार पर नौकरी पाने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह निगम अधिक प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को काम पर रखने में मदद की तलाश में है।



ऐसा कहा जाता है कि इससे भेदभाव को कम करने और अधिक प्रतिभाओं को भर्ती करने में मदद मिलेगी।


भर्ती प्रक्रिया: अब हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) में चयन ज्यादातर 100 अंकों के आधार पर होगा।


इस प्रकार दिए जाएंगे अंक


पारिवारिक आय के आधार पर 40 अंक, उम्मीदवार की आयु के 10 अंक, अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता 05 अंक, अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता 05 अंक, सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर 10 अंक, सीईटी योग्य उम्मीदवार के लिए 10 अंक, तैनाती में आसानी 10 अंक, देश की सरकार में कार्य अनुभव 10 अंक, इस प्रकार कुल 100 अंकों की भर्ती इस आधार पर की जाएगी। गया।


सामाजिक-आर्थिक आधार पर 10 अंक इस प्रकार दिए जाएंगे:- अनाथ होने पर 10 अंक दिए जाएंगे, लेकिन यह 25 वर्ष तक की आयु के अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे।


यदि आप विधवा हैं तो आपको पांच अंक मिलेंगे और यदि आप अनाथ हैं तो आपको पांच अंक मिलेंगे।


निष्कर्ष:- हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा धारा 8.2 का कार्यान्वयन एक सकारात्मक कदम है।

Comments0

Type above and press Enter to search.