BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Election Survey: अगर आज चुनाव हो हुए तो हरियाणा में बीजेपी को भारी नुकसान, मूड ऑफ द नेशन में कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर

Haryana Congress


Haryana Election Survey: इस साल (2024) होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस रखी है। हरियाणा में बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो, जेजेपी और आम आदमी पार्टी रैलियां कर रही है।


इस बीच इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन ने हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर ओपिनियन पोल जारी किया है। भले ही बीजेपी इसमें 80 फीसदी सीटें जीत रही है, लेकिन 2019 की तुलना में बड़ी जीत की संभावना कम है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 'जाट लैंड' में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए हरियाणा की सभी 10 सीटें जीत लीं। इस बार हरियाणा में बीजेपी 10 में से 8 सीटें जीत सकती है।


दूसरी ओर, कांग्रेस, जिसे 2019 में एक भी सीट नहीं मिली थी, को हरियाणा में दो सीटें मिलने की उम्मीद है और उसका वोट शेयर 28 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। 2019 में 58 फीसदी वोट शेयर हासिल करने वाली बीजेपी को इस बार 50 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।


गौरतलब है कि मूड ऑफ द नेशन ने हरियाणा की सभी लोकसभा सीटों पर 35,801 लोगों के बीच सर्वे किया था। यह सर्वे 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच कराया गया था। हालांकि, इंडिया टुडे का कहना है कि उसका ओपिनियन पोल गलत भी हो सकता है।


जनमत सर्वेक्षणों में ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के पूरी तरह से सफाए की भविष्यवाणी की गई है, जो कभी हरियाणा में एक प्रमुख पार्टी थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में इनेलो ने करीब 24 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटें जीती थीं।


गौरतलब है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर हो रहे विरोध के कारण बीजेपी को लोकसभा चुनाव में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। हरियाणा में जाट समुदाय दशकों से राज्य की राजनीति पर हावी रहा है और आबादी का लगभग 27 प्रतिशत हिस्सा है।

Comments0

Type above and press Enter to search.