BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने तैयार की दो नई सरसों की किस्म, कम पानी और हल्की जमीन पर होगी बंपर पैदावार, जानें

Haryana Sarso Farming
फ़ोटो: नया हरियाणा


Haryana News: मुख्य सचिव (सीएस) संजीव कौशल ने शुक्रवार को बताया कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू, हिसार) ने सरसों की दो नई किस्में, आरएच-1424 और 1706 विकसित की हैं। 


गेहूं की एक नई किस्म, डब्ल्यूएच-1402 भी विकसित की गई है। सीएस ने कहा, जो दो सिंचाई और मध्यम उर्वरक के साथ अधिक उपज देगा।


कौशल ने विश्वविद्यालय के प्रबंधन बोर्ड की 275वीं बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि ये किस्में अधिक उपज देने वाली और तेल सामग्री से भरपूर होंगी। वे देश के सरसों उत्पादक राज्यों में तिलहन उत्पादकता बढ़ाने में भी मदद करेंगे। 


एचएयू के वैज्ञानिकों ने पंजाब, दिल्ली, जम्मू, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के सिंचित क्षेत्रों में समय पर बुआई के लिए सरसों की एक और उन्नत किस्म, आरएच-1975 भी विकसित की है।


कौशल ने कहा कि डब्ल्यूएच-1402 गेहूं की अधिक पैदावार देगा। इस किस्म की पहचान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर सहित भारत के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के लिए की गई है। 


इस किस्म की औसत उपज 50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और अधिकतम उपज 68 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हो सकती है।


सीएस ने वैज्ञानिकों से अधिक लाभ के लिए शहरी खेती और ऊष्मायन केंद्रों की खोज करते हुए बाजरा और जैव निम्नीकरण पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। 


उन्होंने कहा कि नूंह जिले के छपेड़ा गांव में एक नया कृषि विज्ञान केंद्र खोला जाएगा। 

विश्वविद्यालय के वीसी बीआर कंबोज ने कहा कि विश्वविद्यालय के बाजरा अनुभाग को बाजरा फसलों में उत्कृष्ट शोध के लिए 2022-23 में सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान केंद्र का पुरस्कार दिया गया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.