BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Politics: दुष्यंत चौटाला का बड़ा ऐलान, उचाना विधानसभा क्षेत्र बनेगा औद्योगिक हब, छातर गांव का होगा विकास

Dupty Cm


Haryana Politics: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि पद्मा योजना के तहत राज्य में औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए 9 स्थानों की पहचान की गई है और किसानों से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन उपलब्ध कराने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 


इसके तहत प्रदेश भर के किसानों से तीन हजार एकड़ से अधिक के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनमें उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव खटकड़ में जमीन उपलब्ध कराने के लिए 1170 एकड़ के दो प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। 


डिप्टी सीएम गांव उचाना की छातर गौशाला में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इन निर्धारित स्थानों पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी।


कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने गौ सेवा आयोग के तहत उचाना की आठ गौशालाओं को गौ सहायता के लिए करीब 84 लाख रुपये के चेक वितरित किये। इसके साथ ही करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से बनी तीन कंक्रीट सड़कों का लोकार्पण किया गया।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गौ सेवा आयोग को 400 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसे राज्य भर की गौशालाओं में शेड, गोदाम, चारदीवारी, सड़कों के निर्माण, चारे की व्यवस्था और अन्य सुविधाओं पर खर्च किया जाना है। 


आयोग द्वारा जारी पोर्टल पर पंजीकृत गौशालाओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार प्रस्ताव पर वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।


उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि छातर गांव में बनने वाले कॉलेज के नक्शे सहित सभी प्रशासनिक औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और इसके लिए 27 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए गए हैं। 


इसके अलावा छातर गांव को महाग्राम योजना में शामिल किया गया है, जिसके तहत ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने और गंदे पानी की उचित निकासी के लिए नई पाइपलाइन बिछाने के लिए 51 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 


राज्य सरकार के कार्यकाल में रिकार्ड तीस हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण, नवीनीकरण और विस्तार किया गया है।


उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि किसानी और किसानी का सशक्तिकरण जननायक चौधरी देवीलाल का सपना था और यही उनके निजी जीवन का लक्ष्य भी है। 


युवाओं के लिए रोजगार और गांव के सर्वांगीण विकास के लिए वह सदैव प्रयासरत रहते हैं और उनकी सार्थक मेहनत के फलस्वरूप प्रदेश के साथ-साथ उचाना विधानसभा क्षेत्र में भी लगभग 1400 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं के सुखद परिणाम दिखाई दे रहे हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.