BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा सरकार ने स्कूलों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब राज्य के 14 हजार स्कूलों में मिलेगी ये खास सुविधा

Haryana School


चंडीगढ़: हरियाणा सरकार प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील में दही-पराठे के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक आहार भी देगी। हरियाणा सरकार ने मिड डे मील के लिए अपना अलग मेन्यू तैयार किया है।


इस सूची में पौष्टिक बाजरा, चना और पौष्टिक खिचड़ी के साथ सब्जी पुलाव जैसे व्यंजन शामिल किए गए हैं।


केंद्र की इस योजना के तहत सभी सरकारी, स्थानीय निकायों और सरकारी सहायता प्राप्त निजी संस्थानों द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाता है।


मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई पीएम पोषण योजना की राज्य स्तरीय संचालन सह निगरानी समिति की बैठक में वर्ष 2024-25 के लिए 658 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गयी है। 


इसमें केंद्र सरकार 200।74 करोड़ रुपये और हरियाणा 457.26 करोड़ रुपये खर्च करेगा।


शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के 14253 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में पीएम पोषण योजना चलायी जा रही है। मध्याह्न भोजन को लेकर राज्य स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से देश के अन्य राज्यों का सर्वेक्षण कर बच्चों को संपूर्ण प्रोटीन युक्त और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने की जानकारी मांगी है।


बैठक में सीएम ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से कुक कम हेल्परों के लिए 1000 रुपये का मानदेय तय किया गया था, जिसमें केंद्र सरकार का हिस्सा 600 रुपये और राज्य सरकार का हिस्सा 400 रुपये था। लेकिन, अब उनका मानदेय कम कर दिया गया है। 


राज्य सरकार द्वारा संशोधित कर 7000 रुपये कर दिया गया है। इसमें राज्य का योगदान 6400 रुपये और केंद्र का योगदान 400 रुपये है।

Comments0

Type above and press Enter to search.