BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Politics: बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटना तय! जाट वोटर्स को बांटकर बीजेपी ऐसे लेना चाहती है फायदा?

JJP BJP


Haryana Politics: हरियाणा में गठबंधन सरकार चलाने के चार साल बाद, भाजपा और जेजेपी के आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन करने की संभावना नहीं है।


भाजपा द्वारा 10 लोकसभा चुनावों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति के तुरंत बाद, गठबंधन सहयोगी, जेजेपी भी आक्रामक हो गई और बड़ी चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने के लिए लोकसभा चुनावों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति की।


जेजेपी सूत्रों ने कहा कि आधिकारिक तौर पर एनडीए का हिस्सा होने के बावजूद, जेजेपी बीजेपी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं होने की स्थिति में अकेले संसदीय चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।


जेजेपी के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुवार को कहा कि भाजपा फिलहाल दक्षिण भारत में सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे की बातचीत में व्यस्त है। दोनों पार्टियों के आलाकमान जल्द ही लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन पर फैसला लेंगे।''


मोदी लहर और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के मद्देनजर, भाजपा के भीतर एक प्रमुख वर्ग अकेले लोकसभा चुनाव लड़ना चाहता है। भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, वास्तव में, इस विचार से पार्टी आलाकमान को पहले ही अवगत करा दिया गया था कि वह हमारी रणनीति बनाने पर निर्णय ले।


उन्होंने दावा किया कि पार्टी मूल रूप से गैर-जाट और शहरी मतदाताओं पर भरोसा कर रही है। “जेजेपी के साथ गठबंधन से भाजपा को ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि जेजेपी के पास अच्छा खासा जाट वोट बैंक है। अगर चुनावी मैदान में और खिलाड़ी होंगे तो बीजेपी को फायदा होगा क्योंकि जाट वोट गैर-बीजेपी पार्टियों में बंट जाएंगे।’’


2019 के संसदीय चुनाव में मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने भारी अंतर से सभी 10 सीटें हासिल की थीं। वास्तव में, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की थी कि भाजपा सभी 10 सीटें फिर से जीतेगी, हालांकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया था कि वह भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को देखते हुए बढ़त हासिल कर रही है।


इस बीच, भारतीय गठबंधन सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर भी कोई प्रगति नहीं हुई है, हालांकि AAP और INLD ने बीजेपी को टक्कर देने के लिए गठबंधन के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी।

Comments0

Type above and press Enter to search.