BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update Live: कल का मौसम, कल से बदलने वाला है मौसम, यहां मिलेगी ठंड से राहत, जानें 6 जनवरी 2024 का मौसम

Weather Haryana


Weather Update Live: हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। हालांकि हरियाणा में गुरुवार को कई इलाकों में धूप तो निकली, लेकिन ठंड से कोई राहत नहीं मिली। 


ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से 6-9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इन जिलों में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे की स्थिति दर्ज की गई है। 


वहीं, सुबह और रात में घना कोहरा छाया हुआ है। सुबह और रात में दृश्यता 50 से 200 मीटर के बीच दर्ज की गई।



मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि 5 और 6 जनवरी को अलग-अलग स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 


वहीं, दोनों दिन ठंड और अत्यधिक ठंड के रूप में भी दर्ज किए जाएंगे। 


मौसम विभाग ने कहा है कि 8 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके कारण 9 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना है। बारिश के बाद मौसम फिर शुष्क हो जाएगा।


 

गुरुवार को अंबाला का अधिकतम तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.7 डिग्री कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। 


हिसार में तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.8 डिग्री ज्यादा था। न्यूनतम तापमान चार डिग्री दर्ज किया गया। करनाल में अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया। 


मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा, हालांकि दिन का तापमान थोड़ा बढ़ेगा।


6 जनवरी को घना कोहरा और सीवियर कोल्ड डे, ऑरेंज अलर्ट


हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विभाग ने 5 जनवरी और 6 जनवरी के लिए राज्य में घने कोहरे और सीवियर कोल्ड डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। 


हालांकि, 8 से 10 जनवरी के बीच बूंदाबांदी की संभावना को देखते हुए ठंड से कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन इसके बाद ठंड फिर बढ़ जाएगी।


मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन के मुताबिक ठंडी हवा के कारण पिछले तीन-चार दिनों में निचले स्तर पर कोहरा कम हो गया था। लेकिन ऊपरी सतह पर घना कोहरा है, जो बादलों जैसा दिखता है। इसके चलते कई जगहों पर सूरज नहीं दिख रहा है और कुछ जगहों पर हल्की धूप निकल रही है, जिससे दिन का तापमान काफी गिर गया है और सीवियर कोल्ड डे की स्थिति भी बन रही है। 


गुरुवार को राज्य में अधिकतम तापमान 9.0 से 15.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.0 से 10.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

 

अगले 10 दिनों का मौसम


डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि तीन दिनों तक हाड़ कंपा देने वाली ठंड रहेगी। 7 और 8 जनवरी को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होगी और मैदानी इलाकों में मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। 


8 से 10 जनवरी के दौरान राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान ठंड के कहर से कुछ राहत मिलेगी। लेकिन 11 जनवरी के बाद एक बार फिर हवाओं का रुख बदल जाएगा और कड़ाके की ठंड फिर से अपना असर दिखाएगी।

Comments0

Type above and press Enter to search.