BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update 5 January 2024 : आज का मौसम, जाने पूरे भारत में कैसा रहेगा आज का मौसम, यहां जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट

कल का मौसम



आज का मौसम (Aaj Ka Mausam): राजधानी दिल्ली से लेकर पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लोग ठंड से बेहाल है। 


खराब मौसम के चलते ट्रेनें कई घंटों की देरी से चल रही हैं और उड़ानें भी प्रभावित हो रही हैं। दिन भर चल रही शीतलहर ने लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास करा दिया है। 


मौसम विभाग ने दिल्ली-पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत में कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है। आइए एक नजर डालते हैं देशभर के कल के मौसम पर-


अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक 5 से 10 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 19 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री तक जा सकता है। 


इस दौरान हल्के से मध्यम कोहरा परेशानी का कारण बन सकता है। 9 जनवरी को हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं। सुबह के बाद बाकी दिन आसमान साफ रहेगा।


पंजाब में ठंड का अलर्ट


आईएमडी के अनुसार, 5 जनवरी, 2024 को पंजाब के कुछ हिस्सों में गंभीर से बहुत गंभीर ठंड के दिन होने की संभावना है। इस बीच, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहेगा। 5 से 7 जनवरी तक भी मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। 

मतलब लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। इस बीच घना से बहुत घना कोहरा जरूर परेशानी का कारण बन सकता है, दृश्यता <50 मीटर रहने की संभावना है।


राजस्थान भी रहेगा ठंड़ा

भोषन के कारण 5 जनवरी 2024 को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। यहां भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहेगा। 


मौसम विभाग ने 5 से 7 जनवरी तक कोल्ड डे का अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच यहां भी घना से लेकर बहुत घना कोहरा परेशानी का सबब बन सकता है। 


रात/सुबह के समय अलग-अलग स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा (दृश्यता <50 मीटर) रहने की संभावना है।



​हरियाणा में भी कोल्ड डे अलर्ट


हरियाणा-चंडीगढ़ भी कड़ाके की ठंड और कोहरे का सामना कर रहा है। मौसम विभाग ने कल यानी 5 जनवरी को इन दोनों जगहों पर कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है। 

कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। यहां भी 7 जनवरी तक घना से बहुत घना कोहरा परेशानी का सबब बन सकता है।


इन राज्यों में बारिश का अलर्ट


मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। 


लक्षद्वीप में कल यानी 5 जनवरी भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में भी सुबह और रात में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। 


इस दौरान विजिबिलिटी 50 मीटर से कम या इससे भी ज्यादा रह सकती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.