BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Alert: कल का मौसम, 3 जनवरी 2024, जानें पूरे भारत में कैसा रहेगा कल का मौसम



Weather Update


Weather Update Live: पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड जारी है। इस बीच कई राज्यों में घने कोहरे से पूरी तरह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान छह से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। 


वहीं, दिल्ली, दक्षिण राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।


गिरते तापमान और कोहरे की वजह से हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में भीषण ठंड का कहर जारी है, वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी लोगों को सर्दी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।


आने वाले दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में ठंड के प्रकोप की बात करें तो, 3 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 4 और 5 जनवरी 2024 को इन दोनों राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में भारी ठंड पड़ने का अनुमान लगाया गया है।


आज, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी का प्रकोप रहेगा। वहीं कल, तीन जनवरी के दौरान पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान में भी लोगों को शीतलहर से दो चार होना पड़ेगा।


इन राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट


2 से 5 जनवरी, 2024 के दौरान पंजाब के कुछ हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। कोहरे के कारण धूप के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं, जिससे यहां भारी ठंड का कहर जारी है।


2 और 3 जनवरी के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों तथा अगले 2 दिनों तक इन राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं यहां भी लोगों को सर्दी के सितम से दो चार होना पड़ेगा।


2 जनवरी से लेकर आने वाली 6 जनवरी तक उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। 2 जनवरी और 3 जनवरी को पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।


2 से 6 जनवरी, 2024 के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाने का पूर्वानुमान है। दो से चार जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग हिस्सों, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा आज और कल उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा झारखंड में घना कोहरा छाने की आशंका है।


वहीं 1 जनवरी 2024 को पंजाब, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया जिसकी वजह से दृश्यता को लेकर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।


इन इलाकों में होगी भारी बारिश?


मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी लहर और कम दबाव क्षेत्र के कारण अगले तीन से चार दिनों के दौरान दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है, यानी इन सभी राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।


2 जनवरी से लेकर 4 जनवरी, 2024 के दौरान लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा इसी दौरान केरल में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इन दोनों राज्यों में 64.4 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।


वहीं, 2 से 5 जनवरी, 2024 के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और 3 से 5 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है, इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बादल बरस सकते हैं।


सामान्य सुझाव


  • घने कोहरे वाले क्षेत्र के लोग जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।
  • सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन कर ही घर से बाहर निकले।
  • शीत लहर से बचने के लिए मुंह पर मफलर या गर्म मास्क का इस्तेमाल करें।
  • वाहन को धीरे चलाए।
  • बारिश वाले क्षेत्र के लोग अपना रेन कोट साथ लेकर चले।

Comments0