BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Election 2024 : हरियाणा में चुनाव के लिए कांग्रेस तैयार की नई रणनीति, 10 दिसंबर से शुरु होगा हुड्डा खेमे का नया अभियान

Haryana Election 2024


Haryana Election 2024 : हरियाणा में इस साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पूरी तरह से रणनीति तैयार कर ली है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से ‘हाथ जोड़ो अभियान’ के बाद अब ‘घर-घर कांग्रेस’ मुहिम शुरू की जाएगी। 


पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया की मौजूदगी में इस संदर्भ में 10 जनवरी को चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जनरल हाउस की मीटिंग होगी। बैठक में पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान सहित सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।


कांग्रेस मुख्यालय से इस मीटिंग के लिए एसआरके ग्रुप यानी कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला व किरण चौधरी के अलावा एंटी हुड्‌डा खेमे के सभी नेताओं को भी निमंत्रण भेजा जाएगा। 


एसआरके ग्रुप के इस बैठक में शामिल होने पर संशय बना हुआ है। पूर्व में भी कांग्रेस की जनरल बॉडी की बैठक हो चुकी है, लेकिन इसमें एसआरके ग्रुप की तिकड़ी ने भाग नहीं लिया था। इतना ही नहीं, विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर दो बार हुई विधायक दल की बैठक से भी किरण चौधरी ने दूरी बनाकर रखी।


पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई बैठक में ‘घर-घर कांग्रेस’ कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया था। इस कार्यक्रम की रणनीति तय करने के लिए ही यह बैठक बुलाई है। 


इतना ही नहीं, कांग्रेस ने इस अभियान के तहत पार्टी को बूथ स्तर पर मजबूत करने की प्लानिंग की है। गांवों में कमेटियां बनाई जाएंगी। ये 21 से 31 सदस्यों की हो सकती हैं। इसी तरह बूथ स्तर पर भी कमेटियों का गठन होगा ताकि आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनावों में पार्टी को मजबूती के साथ ग्राउंड पर खड़ा किया जा सके।


10 जनवरी को होने वाली जनरल हाउस की बैठक में सभी मौजूदा व पूर्व सांसदों-विधायकों, 2019 में कांग्रेस टिकट पर लोकसभा व विधानसभा चुनाव लड़ चुके प्रत्याशियों, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट्स के अलावा महिला कांग्रेस, सेवादल, यूथ कांग्रेस व एनएसयूआई के पदाधिकारियों सहित सभी वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित किया है। बैठक में घर-घर कांग्रेस कार्यक्रम के लिए जिलावार नेताओं की ड्यूटी भी तय की जाएगी।


जारी रहेंगी रैलियां व सम्मेलन


इस कार्यक्रम के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से शुरू की गई हलकावार जनआक्रोश रैलियां और जिलों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सम्मेलन भी जारी रहेंगे। 


कांग्रेस ने पहली जनवरी को करनाल से जिलावार कार्यकर्ताओं के सम्मेलन की शुरुआत की है। वहीं, पहली जनआक्रोश रैली पहली नवंबर यानी हरियाणा दिवस के मौके पर रादौर हलके में हुई थी। 


इसके बाद कांग्रेस 24 दिसंबर को सिरसा में किसान-मजदूर जनआक्रोश रैली भी कर चुकी है। हुड्‌डा खेमे के इन कार्यक्रमों से एसआरके ग्रुप ने पहले दिन से शुरू बनाई हुई है।


एसआरके ग्रुप शुरू करेगा यात्रा


एंटी हुड्‌डा खेमा यानी एसआरके ग्रुप 17 जनवरी को हिसार से यात्रा की शुरुआत करेगा। कुमारी सैलजा ने इसका प्रारूप तैयार किया है। यात्रा में रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी भी शामिल रहेंगे। पिछले दिनों पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया एसआरके ग्रुप द्वारा शुरू की जाने वाली यात्रा को लेकर सवाल उठा चुके हैं। 


उन्होंने कहा था कि इस यात्रा के बारे में ना तो उन्हें सूचित किया गया और ना ही प्रदेश अध्यक्ष को इसकी सूचना दी है। उन्होंने हलकावार जनआक्रोश रैलियां और कार्यकर्ताआों के सम्मेलन को पार्टी के अधिकारिक कार्यक्रम बताया था। 


उनके इस बयान के बाद से एसआरके ग्रुप के नेताओं में बाबरिया के प्रति नाराज़गी बढ़ी हुई है।

Comments0

Type above and press Enter to search.