BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Republic Day 2024 : 75वें गणतंत्र दिवस पर हरियाणा की झांकी में क्या रहा खास? जानिए

Republic Day 2024


Haryana News: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दौरान राजधानी दिल्ली के ड्यूटी रूट पर अलग-अलग राज्यों की झांकियां नजर आईं। इस बार हरियाणा की झांकी कुछ ज्यादा ही खास नजर आई। 


दरअसल, इस साल हरियाणा की झांकी की थीम 'मेरा परिवार-मेरी पहचान' थी। यह हरियाणा सरकार की एक योजना है। यह झांकी हरियाणवी महिलाओं के सशक्तिकरण के पारंपरिक प्रतीक के रूप में तैयार की गई थी।


कर्तव्य पथ पर प्रदर्शन के लिए हरियाणा की झांकी को लगातार तीसरी बार जगह मिली है। हरियाणा सरकार की ओर से इस झांकी को प्रदर्शित करने का उद्देश्य यह दर्शाना था कि हरियाणा ऑनलाइन सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।


'मेरा परिवार-मेरी पहचान' कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों को सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।


कर्तव्य पथ पर निकाली जा रही झांकी के दोनों ओर हरियाणवी पारंपरिक वेशभूषा में युवतियां हरियाणवी नृत्य करती नजर आईं। हरियाणा की झांकी में लोगों को परिवार पहचान पत्र के जरिए मिलने वाली सुविधाओं के अलावा राखीगढ़ी के इतिहास और हरियाणा की कृषि और संस्कृति से भी रूबरू कराया गया। 


झांकी में विकसित हरियाणा का स्वरूप भी दिखाया गया। इसमें औद्योगीकरण, मेट्रो प्रणाली, शहरी विकास के मॉडल, औद्योगीकरण और आधुनिक बुनियादी ढांचे की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं।


हरियाणा की झांकी तीसरी बार गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनी। पिछले गणतंत्र दिवस पर 'अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव' की थीम पर झांकी तैयार की गई थी। जिसमें भगवान श्री कृष्ण का विशाल रूप दिखाया गया था। इससे पहले हरियाणा ने खेलों में अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन किया था।


वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में झंडा फहराया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि 9 साल में उनकी सरकार ने विकास के रिकॉर्ड बनाए हैं। कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.