BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा से इजराइल में नौकरी के लिए युवाओं की भर्ती प्रक्रिया हुई शुरु, देखें कैसे होगा चयन और किन-किन देशों में भेजेगी सरकार?

Israil


Haryana Jobs: हरियाणा में इजराइल में नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। युवाओं का इंटरव्यू लेने के लिए इजराइल से 15 सदस्यों की एक टीम भारत पहुंची है।


हरियाणा में 16 से 20 जनवरी तक भर्ती अभियान शुरू होगा। इसमें चुने गए युवाओं को इजरायली सरकार 1.37 लाख रुपये की सैलरी के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा, भोजन, आवास और हर महीने 16,515 रुपये का बोनस देगी।


चयनित उम्मीदवार पांच साल तक इज़राइल में रहेगा


आपको बता दें कि विदेश में नौकरी उपलब्ध कराने की यह पहल हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से की जा रही है। हालाँकि, यह मांग सात देशों में उठी है। 


7 देशों में 13,294 पदों के लिए भारतीय युवाओं की ओर से मांग आई है। हालांकि, इसके लिए पद, योग्यता और वेतन की जानकारी पहले ही सार्वजनिक कर दी गई है, ताकि विदेश जाने के इच्छुक युवा रजिस्ट्रेशन करा सकें। 


हरियाणा की तरह उत्तर प्रदेश में भी 23 से 31 जनवरी तक भर्ती अभियान चलाया जाएगा। यह पहली बार है कि राज्य सरकार लोगों को विदेश में काम करने का मौका दे रही है। जिस व्यक्ति को इजराइल में नौकरी के लिए चुना जाएगा वह अधिकतम पांच साल तक इजराइल में रह सकता है। जिसके बाद उन्हें अपने देश वापस लौटना होगा।


विदेश सहयोग विभाग, हरियाणा और केंद्रीय एजेंसियां मिलकर काम करेंगी


निगम खुद इच्छुक युवाओं को विदेश भेजने की तैयारी कर रहा है। फिलहाल इसके लिए हरियाणा का विदेश सहयोग विभाग और केंद्रीय एजेंसियां मिलकर काम करेंगी। 


इसके अलावा, एचकेआरएन लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। आपको बता दें कि इजराइल ने अपने यहां काम करने वाले करीब 90 हजार फिलिस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द कर दिए हैं। 


ऐसे में अब इजराइल में काम करने वाले लोगों की भारी कमी हो गई है। जिसे वह भारत से लेना चाहता है।



इन 7 देशों ने भेजी डिमांड


7 देशों ने की है हरियाणा के युवाओं से मांग। जिसमें इजराइल, यूके, फिनलैंड, जापान, उज्बेकिस्तान, यूएई और रूस शामिल हैं।


आपको बता दें कि इजराइल में 10 हजार निर्माण श्रमिकों की मांग है। फ्रेमवर्क, शटरिंग, बढ़ई, पलस्तर, सेरेमिक टाइल, यार्न बेडिंग का काम करने वाले लोगों की जरूरत है। इसके लिए योग्यता 10वीं पास, 3 साल का अनुभव और उम्र 25 से 45 साल होनी चाहिए। इसके लिए वेतन 1।37 लाख रुपये प्रति माह होगा।



ब्रिटेन में 2500 हेल्थकेयर नर्सों की जरूरत है। इनका वेतन 28 हजार से 29 हजार पाउंड प्रति वर्ष होगा। इसके लिए बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, जीएनएम, एक साल का अनुभव और आईईएलटीएस पास होना चाहिए। 


आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए और कंपनी पहले 2 महीनों के लिए चिकित्सा बीमा और मुफ्त आवास प्रदान करेगी।



जापान में आतिथ्य क्षेत्र में 20 रेस्तरां कर्मचारियों की आवश्यकता है। हर महीने आपको 2.40 लाख येन यानी भारतीय मुद्रा में 1.35 लाख रुपये का वेतन मिलेगा।


उज़्बेकिस्तान को 100 स्ट्रक्चरल फिटर, फैब्रिकेटर, 100 सहायक स्ट्रक्चरल फिटर, 100 स्ट्रक्चरल सुपरवाइज़र, 50 कटिंग मशीन ऑपरेटर की आवश्यकता है।


फ़िनलैंड को 50 स्वास्थ्य देखभालकर्ताओं की आवश्यकता है। वेतन लगभग 1.90 लाख रुपये प्रति माह होगा।


यूएई को 200 भारी बस चालक, 95 हल्के बस चालक, 50 महिला हाउसकीपिंग अटेंडेंट, 20 महिला क्लीनर, 13 महिला रेजिडेंट तकनीशियनों की आवश्यकता है।


हरियाणा कौशल रोजगार निगम क्या है?


आपको बता दें कि राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए 13 अक्टूबर 2021 को हरियाणा सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 के तहत हरियाणा कौशल रोजगार निगम की स्थापना की थी। 


बेरोजगार शिक्षित युवाओं को हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल के माध्यम से आउटसोर्सिंग नियुक्तियों को ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करके रोजगार प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.