BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

New Year 2024 Rule Change : आज से बदल गए ये नियम, आम जनता की जेब पर सीधा पड़ेगा असर, पढ़ें

New Year 2024 Rule Change


New Year 2024 Rule Change : आज नए साल पर कैलेंडर के साथ-साथ और भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जिसका सीधा असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ने वाला है। 


आज यानी नए साल से बदल रही हैं ये 5 चीजें। इनमें सिम कार्ड, जीएसटी, गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर गाड़ी की कीमतें तक शामिल हैं। आइए आपको इन बड़े बदलावों के बारे में पूरी जानकारी के साथ बताते हैं। जानिए आज से क्या-क्या बदलाव हुए हैं।


आज से सिम के लिए KYC अनिवार्य


आज से नया सिम खरीदते समय केवाईसी जमा करना जरूरी होगा। आपको बता दें कि पहले तत्काल KYC की जरूरत नहीं थी। आप बाद में भी KYC करा सकते हैं। लेकिन आज से यह नियम बदल दिया गया है। अब आपको बायोमेट्रिक्स से डिटेल चेक करानी होगी।


बैंक नियमों में बड़ा बदलाव


आज नए साल से बैंक लॉकर एग्रीमेंट के नियम भी बदल गए हैं। अब से बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से हस्ताक्षर करना होगा। आपको बता दें कि अब से अगर बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से हस्ताक्षर नहीं किए गए तो लॉकर को फ्रीज किया जा सकता है।


आधार अपडेट के लिए फीस चुकानी होगी


अगर आपके आधार कार्ड में किसी तरह की कोई गलती है और आप उसे ठीक कराना चाहते हैं तो अब से आपको इसके लिए शुल्क देना होगा। अगर आप आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि जैसा कोई बदलाव कराना चाहते हैं तो अब से आपको इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।


एलपीजी सिलेंडर का नया रेट


नए साल पर एलपीजी सिलेंडर का नया रेट जारी हो गया है। आज कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर डेढ़ रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


डीमैट खाता


आज से डीमैट अकाउंट से जुड़े नियम भी बदल गए हैं। अब डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने का मौका दिया गया था।

Comments0

Type above and press Enter to search.