BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

खट्टर सरकार का ये फैसला 8000 से ज्यादा बच्चों पर भारी, हरियाणा में बंद हो जाएंगे 800 स्कूल, जानें क्या है वजह?

Haryana School Closed


Haryana News: हरियाणा में करीब 800 स्कूल बंद हो जाएंगे। हरियाणा सरकार ने इन शिक्षा के मंदिरों को बंद करने का फैसला किया है। 


जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार विभिन्न जिलों के करीब 800 स्कूलों को बंद करेगी। ये फैसला चिंताजनक है। 


हालाँकि, इसे बंद करने के पीछे राज्य सरकार का तर्क यह रहा है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या कम है या स्कूल में बच्चों की संख्या केवल 20 या उससे कम है।



8000 से ज्यादा बच्चे फिर भी स्कूलों किया जाएगा बंद


मिली जानकारी के मुताबिक इन स्कूलों में करीब 8000 बच्चे दाखिल हैं, जिन्हें अब उनके नजदीकी सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। 


इससे पहले शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों की सूची मांगी थी, जहां 20 से कम छात्र पढ़ रहे हैं। इसके बाद अब खट्टर सरकार ने इन्हें बंद करने का फैसला लिया है। 


आंकड़ों की मानें तो हरियाणा में ऐसे करीब 832 स्कूल हैं। पहले विभाग ने इन बच्चों को एक किलोमीटर तक की दूरी वाले स्कूलों में शिफ्ट करने को कहा था, लेकिन कुछ बच्चों के स्कूल की दूरी एक किलोमीटर से भी ज्यादा है, इसलिए उन्हें जाने के लिए परिवहन सुविधा कैसे मुहैया कराई जाए, इस पर चर्चा की जाएगी। 



गरमाई प्रदेश की राजनीति


इधर, इस पूरे मामले को लेकर राजनीति भी गर्म हो गई है। सरकार के इस फैसले को लेकर विपक्ष ने कई सवाल उठाए हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य में कई ऐसे स्कूल हैं जहां शिक्षकों की कमी है। 


इस कारण बच्चे उन स्कूलों में दाखिला नहीं लेते हैं। इन कारणों से इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या घटकर 20 से भी कम रह गई है।

Comments0

Type above and press Enter to search.