BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: खाप नेताओं ने हिंदू विवाह अधिनियम में बदलाव की मांग की, ये करना चाहते है बदलाव

khap-leaders-seek-changes-in-hindu-marriage-act



Haryana News: खाप पंचायत नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत की हाल ही में जींद शहर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान हिंदू विवाह अधिनियम में संशोधन की लंबे समय से लंबित मांग को उठाया।


लगभग एक दशक पहले, राज्य सरकार ने अपने परिवार और समाज की इच्छा के खिलाफ शादी करने वाले युवा जोड़ों के लिए हर जिले में संरक्षण गृह स्थापित किए थे। ऐसे जोड़ों द्वारा सुरक्षा की बढ़ती मांग को देखते हुए, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने भागे हुए जोड़ों की शिकायतों के समाधान की निगरानी में और तेजी लाने के लिए प्रत्येक जिले में एक समर्पित नोडल अधिकारी की नियुक्ति की आवश्यकता बताई है।


एक खाप पंचायत के नेता दयानंद नंबरदार ने कहा कि जींद जिले में प्रभाव रखने वाले कंडेला खाप, बिनैन खाप और दादन खाप के प्रतिनिधियों ने 12-14 जनवरी तक अपने जींद प्रवास के दौरान आरएसएस प्रमुख के साथ इस मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया।


खाप पंचायतें एक ही गोत्र और एक ही गांव में विवाह को अवैध बनाने के प्रावधान को शामिल करने के लिए अधिनियम में संशोधन की मांग कर रही हैं।


कंडेला खाप प्रधान धर्मपाल कंडेला ने कहा: “आजकल, युवा लड़के और लड़कियां अपने घरों से भाग जाते हैं और अपने माता-पिता और परिवार की सहमति के बिना कोर्ट मैरिज के माध्यम से वैवाहिक बंधन में बंध जाते हैं। एक ही गोत्र और एक ही गांव में शादी करने का चलन सामाजिक रूप से अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि वे ऐसी शादियों को रोकने के लिए कानूनी प्रावधान चाहते हैं।


खाप नेता करमबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा में शादियां अपने कुलों और गांवों से बाहर की जाती हैं। “यह मानदंड सदियों से प्रचलित है। हालाँकि, कुछ युवा सामाजिक मानदंडों की परवाह किए बिना शादी के बंधन में बंध जाते हैं। बाद में, ऐसे जोड़े अपने माता-पिता से सुरक्षा के लिए अदालतों और पुलिस का दरवाजा भी खटखटाते हैं।”


यह कहते हुए कि खाप प्रतिनिधिमंडलों ने समाज में नैतिक मूल्यों के कमजोर होने पर चिंता व्यक्त की है, नंबरदार ने हिंदू विवाह अधिनियम में सुधार की आवश्यकता पर बल दिया।


हालाँकि, उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख ने समाज से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया, हालांकि उन्होंने अधिनियम में संशोधन की उनकी मांग पर अपनी राय व्यक्त नहीं की।

Comments0

Type above and press Enter to search.