BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega: 18 जनवरी 2024 को कैसा रहेगा पूरे भारत का मौसम, जानें मौसम विभाग ने कहा जारी किया अलर्ट

  

Weather Update



Weather Alert: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप और ज्यादा बढ़ता ही जा रहा है। आधी जनवरी बीत जाने के बाद भी हल्की सी भी राहत नहीं मिल रही है। लगातार घने कोहरे और शीतलहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। 


देश की राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में जबरदस्त ठंड पड़ रही है। राजधानी दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, जो 3.3 डिग्री सेल्सियस था। 


मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिनों के लिए रेड विंटर अलर्ट जारी किया है।


स्काईमेट के अनुसार, पंजाब, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में गंभीर शीत दिवस की स्थिति हो सकती है। 


उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावना है। 


इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।


17 और 18 जनवरी को गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में और 18 जनवरी को उत्तराखंड में छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है। सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। 


इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।


पूरे दिल्ली एनसीआर में शीतलहर का सितम जारी है। घने कोहरे के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। अधिकतम तापमान 19 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


देश की राजधानी दिल्ली में 17 और 18 जनवरी को घने कोहरे के साथ शीतलहर चलने की संभावना है। घने कोहरे के कारण ट्रेनें और फ्लाइटें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 


पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तापमान में लगातार गिरावट हो रही है।

Comments0