BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा सरकार करने जा रही है नई पहल, अब दिल्ली की तर्ज पर खुलेगी राज्य के शहरों में मार्केट

Haryana Markets


फरीदाबाद: हरियाणा सरकार घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल करने जा रही है। राज्य सरकार ने दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा के सभी बड़े शहरों में हाईटेक मार्केट बनाने का फैसला किया है। इससे जहां राज्य का गौरव बढ़ेगा, वहीं हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे और स्थानीय उत्पादों को बाजार मंच उपलब्ध कराने में भी मदद मिलेगी।



हाल ही में हरियाणा के पंचकुला में हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय की बैठक हुई, जिसमें फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्रों में संयुक्त बाजार बनाने का निर्णय लिया गया है। सरकार के इस फैसले से स्वयं सहायता समूह के लोगों को काफी फायदा होगा क्योंकि उन्हें अपने उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराने के बेहतर विकल्प मिलेंगे।


जगह की तलाशी के आदेश जारी किये गये


दिल्ली हॉट की तर्ज पर फरीदाबाद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक साझा बाजार बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के वरिष्ठ अधिकारियों ने हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों से भी बातचीत की है। इस फैसले के बाद नगर निगम आयुक्तों को ऐसी जगह ढूंढने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं, जहां आम बाजार लगाए जा सकें।


स्वयं सहायता समूह के लोगों को लाभ मिलेगा


राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के लोगों को इन बाजारों में प्राथमिकता से जगह दी जाएगी ताकि उन्हें अपने उत्पाद बेचने और अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए बेहतर मंच मिल सके। इन बाजारों में हस्तशिल्प को भी मौका दिया जाएगा ताकि स्वयं सहायता समूह के लोगों को भी अपनी आजीविका के लिए उत्पाद बेचने का सुनहरा अवसर मिल सके।

Comments0

Type above and press Enter to search.