BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

HBSE 10th, 12th Exam Date Sheet : हरियाणा बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

HBSE 10th, 12th Exam Date Sheet


HBSE 10th, 12th Exam Date Sheet :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने फरवरी-मार्च 2024 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से आयोजित की जाएंगी। 


इनके साथ ही डीएलएड की री-अपीयर परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस बार 25 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न पर एक अंक मिलेगा। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट जारी कर दी है।



हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि 10वीं कक्षा की नियमित शैक्षणिक, ओपन स्कूल, रि-अपीयर, अतिरिक्त विषयों व मार्च चांस परीक्षाओं के अलावा अंक सुधार परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी और जारी रहेंगी। 


26 मार्च तक. इसी तरह 12वीं कक्षा की रेगुलर, ओपन स्कूल, री-अपीयर, एडिशनल, मर्सी चांस और अंक सुधार परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी और 2 अप्रैल तक चलेंगी। 


इसके अलावा डीएलएड री-अपीयर परीक्षाएं 27 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक रहेगा.



उन्होंने बताया कि वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग की जाएगी। डिजिटल मार्किंग करने से प्राप्त अंकों की गिनती की समस्या का समाधान हो गया है। 


इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में रहेंगे। डिजिटल मार्किंग से मूल्यांकन की गुणवत्ता बढ़ेगी और परीक्षा परिणाम भी सटीक आएंगे। 


उन्होंने बताया कि इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है।


प्रश्नपत्र के चारों कोड में 96 प्रतिशत प्रश्न समान रहेंगे, केवल चार प्रतिशत प्रश्न अलग-अलग होंगे। सभी कोड में प्रश्नों का क्रम अलग-अलग होगा। 


उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं। बोर्ड अध्यक्ष और सचिव ने सभी विद्यार्थियों को संदेश दिया कि वे कड़ी मेहनत और लगन से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें और तनावमुक्त होकर परीक्षा दें।


उन्होंने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को नव वर्ष की शुभकामनाएं और परीक्षाओं में सफलता की शुभकामनाएं दीं।

Comments0

Type above and press Enter to search.