BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Science City : हरियाणा के लोगों के लिए खुशख़बरी, गुरुग्राम क्षेत्र के 50 एकड़ में बनेगी साइंस सिटी

Haryana Science City


Haryana Science City : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। नए वैज्ञानिक अनुसंधान नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए, हरियाणा सरकार फरीदाबाद या गुरुग्राम जिले में 50 एकड़ में एक साइंस सिटी स्थापित करेगी। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को थीस्टी बायोटेक इंस्टीट्यूट में 9वें भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के समापन समारोह में बोल रहे थे।


इस मौके पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता समेत कई गणमान्य लोग और कई विद्वान व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार विज्ञान महोत्सव की मेजबानी का मौका हरियाणा को मिला है। 


कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि विज्ञान महोत्सव में छात्रों, शिक्षकों, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्टार्टअप्स और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया है।


उन्होंने कहा कि यह विज्ञान महोत्सव विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को उजागर करता है और विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न हितधारकों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और प्रतिबिंब के लिए एक मंच प्रदान करता है। 


खट्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विज्ञान के प्रति समर्पण व्यक्त करते हुए कहा कि जय-जवान, जय-किसान, जय-विज्ञान और जय अनुसंधान का मंत्र देकर भारत को आगे बढ़ने की नई दिशा दी है। भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव देश का सबसे बड़ा विज्ञान महोत्सव है।


सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को एक गौरवशाली, समृद्ध, शक्तिशाली, समृद्ध, आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को पूरा करने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।


उन्होंने विज्ञान को प्रयोगशाला से बाहर ले जाकर जमीनी स्तर तक पहुंचाने के तरीके खोजने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज स्थानीय समस्याओं पर शोध कर समाधान करने की जरूरत है। ऐसे विज्ञान महोत्सव खोजी मन की दृष्टि को साकार करने के साथ ही युवाओं में नई ऊर्जा और नये दृष्टिकोण का संचार कर उन्हें राष्ट्र निर्माण के कार्य में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। 


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज अंतरिक्ष मिशन, नेशनल सुपर कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर मिशन, हाइड्रोजन, ड्रोन टेक्नोलॉजी, डिजिटल वर्चुअल सिस्टम, ऊर्जा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, उद्योग, कृषि आदि कई राष्ट्रीय मिशनों पर तेजी से काम चल रहा है। ।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर जिले के 10 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान क्लब स्थापित किए जा रहे हैं। ये विज्ञान क्लब युवा छात्रों में वैज्ञानिक सोच और जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। विज्ञान में मेधावी छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए एक्सपो विजिट का आयोजन किया जाता है। 


इनमें छात्रों को देश में स्थित विभिन्न विज्ञान केंद्रों और विज्ञान शहरों में ले जाया जाता है और वैज्ञानिक अनुसंधान से परिचित कराया जाता है। राज्य के प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें हरियाणा विज्ञान रत्न और युवा विज्ञान रत्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.