BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Rajya Sabha Election: हरियाणा में बीजेपी जेजेपी को दे सकती है राज्यसभा की सीट, चर्चाएं तेज

Haryana Rajya Sabha Election


Haryana Rajya Sabha Election: हरियाणा में एक सीट पर राज्यसभा चुनाव होना है। ऐसे में राज्यसभा सीट को लेकर भारतीय जनता पार्टी में लॉबिंग तेज हो गई है। सीएम मनोहर लाल अपने करीबी सुभाष बराला की वकालत कर रहे हैं।


पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ को राज्यसभा भेजने के पक्ष में हैं, जबकि एक गुट जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को लोकसभा सीट देने के बजाय राज्यसभा सीट देने की बात कर रहा है।


इन सभी बातों को लेकर बीजेपी किसी एक नाम को लेकर चौंकाने वाला फैसला भी ले सकती है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नाम को लेकर भी गलियारों में चर्चा चल रही है।


जल्द ही दिल्ली में बैठक होगी

हरियाणा से डीपी वत्स का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है। बीजेपी ने उन्हें 2018 में राज्यसभा भेजा था। हरियाणा में अभी तक किसी भी पार्टी ने अपना राज्यसभा उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।


संभावना है कि उम्मीदवार के नाम को लेकर सीएम जल्द ही दिल्ली में केंद्रीय नेताओं के साथ बैठक कर सकते हैं।



वहीं जेजेपी को भी राज्यसभा सीट के लिए मौके मिल रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बीजेपी हरियाणा में जेजेपी के साथ गठबंधन सरकार चला रही है।


यही वजह है कि जेजेपी अपने कोटे से एक लोकसभा सीट की मांग कर रही है लेकिन बीजेपी के कुछ नेता इसके खिलाफ हैं। इसलिए संभावना कम है कि बीजेपी ये राज्यसभा सीट जेजेपी को दे सकती है।


आपको बता दें कि राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी। 15 फरवरी तक नामांकन दाखिल किये जायेंगे। 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी।


नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 20 फरवरी तय की गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 27 फरवरी को ही शाम 5 बजे की जाएगी। पूरी चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी तक पूरी कर ली जाएगी।


चुनाव आयोग ने कहा है कि 15 राज्यों के 56 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी अप्रैल में खत्म हो रहा है।

Comments0

Type above and press Enter to search.