BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा में बीजेपी ने लगाई पांच सर्वे एजेंसिया, सांसदों और विधायकों पर नजर, जीतने वाले उम्मीदवार की खोज

haryana election 2024


Haryana Election 2024: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के कई सांसदों और विधायकों के टिकट कटेंगे। लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी मतदाताओं का मूड टटोल रही है।


इसके लिए पार्टी आलाकमान ने 5 बड़ी सर्वे एजेंसियों को लगाया है। एजेंसियां राज्य की हर लोकसभा और विधानसभा सीट के लिए 'जीतने वाले' टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों का मूल्यांकन कर रही हैं।


पार्टी सूत्रों के मुताबिक, ये एजेंसियां मदाताओं के मूड, मौजूदा सांसद और विधायकों के 5 साल के प्रदर्शन, किसी विशेष सीट पर अन्य प्रसिद्ध चेहरों और पार्टी के पास उपलब्ध अन्य विकल्पों जैसे प्रमुख मुद्दों का आकलन कर रही हैं। जल्द ही केंद्रीय नेतृत्व रिपोर्ट पर मंथन शुरू करेगा।


इसके साथ ही एजेंसियां नेताओं की सार्वजनिक सभाओं पर भी नजर रख रही हैं। पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि एजेंसियां पार्टी नेताओं के कामकाज की बारीकी से जांच हो रही है, एजेंसियां हर चीज पर नजर रख रही हैं। 


पार्टी नेताओं और मंत्रियों द्वारा गांवों में जनसभाएं की जा रही हैं तो उनके भाषणों पर भी नजर रखी जा रही है। एजेंसी के पर्यवेक्षकों की भी नजर है कि हम क्या कहते हैं और जनता की प्रतिक्रिया क्या होती है?


वहीं नेताओं के सोशल मीडिया पोस्ट की भी जांच की जा रही है।


यह भी देखा जा रहा है कि मंत्री या नेता सोशल मीडिया पर कितने सक्रिय हैं। साथ ही उनकी पोस्ट पर उन्हें क्या रिस्पॉन्स मिल रहा है। 


पार्टी के कुछ नेताओं ने कहा कि एजेंसियां यह भी जांच रही हैं कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर कितने फॉलोअर्स हैं, ऐसे में पार्टी नेताओं पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का जबरदस्त दबाव है।


इस प्रक्रिया के दौरान अगर एजेंसियों के नतीजों और संबंधित नेता या मंत्री की रिपोर्ट में विरोधाभास नजर आ रहा है तो पार्टी इसे अन्य एजेंसियों से क्रॉस चेक करा रही है। 


सूत्रों के मुताबिक, पार्टी चुनाव की घोषणा होने और आदर्श आचार संहिता लागू होने तक पूरी तरह तैयार रहना चाहती है।


पार्टी के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि पार्टी नेतृत्व के साथ विभिन्न स्तरों पर फीडबैक साझा किया जा रहा है, लेकिन इस दौरान राज्य की राजनीति में लगातार बदलाव हो रहे हैं। 


जिसके चलते जमीनी स्तर पर बदलते हालात का सटीक आकलन करने के लिए पार्टी नेतृत्व एजेंसियों से दोबारा सर्वे करा रहा है।

Comments0

Type above and press Enter to search.