BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: हरियाणा सरकार 15 हजार से ज्यादा सिविल इंजीनियर्स को बनाएगी ठेकेदार

CM Khaatr


Haryana News: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश में एक लाख और विकास कार्य होने जा रहे हैं। जब इन्हें पोर्टल पर डाला जाता है तो काम करने के लिए ठेकेदार नहीं मिलते। काम बहुत है, ठेकेदार कम हैं। यूनिवर्सिटी से बातचीत के बाद सिविल इंजीनियरिंग पास करने वाले 15 हजार युवाओं को अच्छे कॉन्ट्रैक्टर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी।


मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल के वार्ड 1 की बसंत विहार कॉलोनी में जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने लोगों को लोहड़ी और मकर सक्रांति के साथ-साथ 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की शुभकामनाएं दीं। 


साथ ही बताया कि वह स्वयं 26 जनवरी को करनाल पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जनसंवाद कार्यक्रम अप्रैल में शुरू किया गया था। उन्होंने स्वयं 115 कार्यक्रम कवर किये। 


30 नवंबर से विकास भारत संकल्प यात्रा शुरू हुई। प्रदेश में 80 प्रतिशत यात्रा कार्यक्रम पूरे हो चुके हैं। करनाल के वार्ड 1 में 116 करोड़ रुपये तथा अन्य विभिन्न वार्डों में 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य किये गये हैं। वार्ड 1 में 3100 नये राशन कार्ड बनाये गये हैं।


सरकार को मिली 25 हजार कुशल युवाओं की डिमांड: मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 6 महीने में राज्य में 60 हजार युवाओं को नौकरी दी जायेगी। सरकार युवाओं को स्वरोजगार और निजी नौकरियों में मदद के साथ-साथ रोजगार के लिए विदेश भेजने में भी मदद कर रही है। विदेश जाने के इच्छुक 15 हजार युवाओं को रोहतक में काम में दक्ष किया जा रहा है। 


उन्हें पासपोर्ट और वीजा की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। सरकार को 25 हजार कुशल युवाओं की डिमांड मिली है। उन्होंने कहा कि कुछ युवा विदेश जाने के लिए गधेरे का रास्ता चुन रहे हैं जो गलत है। युवाओं को सही रास्ते से ही विदेश जाना चाहिए।


स्कूली बच्चों को दी बस की सौगात


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोहड़ी पर्व के अवसर पर अपने विधानसभा क्षेत्र के गांव जरीफाबाद में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों को सरकारी बस का तोहफा दिया। अब इन बच्चों को अपने गांव जरीफाबाद से मंजुरा स्कूल तक पैदल नहीं जाना पड़ेगा। यह सेवा स्कूलों की छुट्टियां खत्म होने के तुरंत बाद 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी। 


मुख्यमंत्री ने गांव जरीफाबाद में विकास कार्यों का पिटारा भी खोला। जनसंवाद कार्यक्रम में गांव की सरपंच संतोष देवी ने नये कार्य कराने की मांग रखी, जिसे मुख्यमंत्री ने तुरंत मंजूरी दे दी। इस मौके पर इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा, नगर निगम मेयर रेनू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, डिप्टी मेयर नवीन कुमार व अन्य मौजूद रहे।


नये कार्यों को शीघ्र पूरा करने की घोषणा


जन संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सेठपाल, लीला देवी, रोशनी, दर्शना देवी और सुभाष चंद्र को पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र सौंपे। उन्होंने कहा कि जनसंवाद के माध्यम से प्राप्त 60 हजार शिकायतें पोर्टल पर दर्ज की गई हैं। इनमें से दस हजार का निपटारा हो चुका है, 25 हजार पाइपलाइन में हैं। 


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उचानी के पास फुटओवर ब्रिज बनाने, वार्ड के अंतर्गत आने वाले पांच गांवों को लाल डोरा से मुक्त करने, गलियों में बरसाती पानी के लिए पाइप लाइन बिछाने और अगले चरण से पहले बलड़ी गांव में दो एकड़ में सामुदायिक केंद्र और स्कूल बनाने की घोषणा की। शैक्षणिक सत्र। भवन के जीर्णोद्धार की मांग पूरी करने की घोषणा की।

Comments0

Type above and press Enter to search.