BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Earthquake Today: हरियाणा समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, काफी देर तक महसूस किए गए भूकंप के 6.2 तीव्रता के तेज झटके

Earthquake News


Earthquake Today:  गुरुवार को एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महशूस किए गए। भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किये गये। 


भूकंप आते ही लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आये। फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था और हिंदूकुश क्षेत्र में रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 थी। पाकिस्तान में भी तेज झटके महसूस किये गये। 


इसके अलावा भूकंप के ये झटके जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के पीर पंचाल इलाके के दक्षिण में भी महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। यहां से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर भागते नजर आ रहे हैं।


आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भूकंप को लेकर विशेषज्ञ पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं। जिनका कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। 


हालांकि, यह कब आएगा इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। दिल्ली-एनसीआर के नीचे 100 से ज्यादा लंबे और गहरे फॉल्ट हैं। इनमें से कुछ दिल्ली-हरिद्वार रिज, दिल्ली-सरगोधा रिज और ग्रेट बाउंड्री फॉल्ट पर हैं। इनके साथ-साथ अनेक सक्रिय दोष भी जुड़े रहते हैं।


आखिर क्यों आते हैं भूकंप?


इसे वैज्ञानिक दृष्टि से समझने के लिए हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पृथ्वी टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल लावा है और इस पर टेक्टोनिक प्लेटें तैरती हैं। कई बार ये प्लेटें आपस में टकरा जाती हैं। 


बार-बार टकराने से कई बार प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेटें टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से आने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ लेती है। जब यह विक्षोभ पैदा करता है तो उसके बाद भूकंप आता है।

Comments0

Type above and press Enter to search.