BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: हरियाणा में पंचायतों और नगर निकायों को बड़ा झटका, CAG प्रमाणित ऑडिटर्स ही करेंगे ऑडिट

Haryana News


Haryana News: हरियाणा में पंचायतों और नगर निकायों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। सरकार ने निर्णय लिया है कि अब पंचायतों और नगर निकायों का ऑडिट नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) द्वारा प्रमाणित ऑडिटरों द्वारा किया जायेगा। इससे वित्तीय अनियमितताओं की जांच करने और जवाबदेही तय करने में काफी मदद मिलेगी।


उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक सुबीर मलिक की सलाह पर कार्रवाई करते हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) को पत्र लिखकर ऑडिट केवल सीएजी प्रमाणित ऑडिटरों से कराने के लिए कहा है।


सरकार के फैसले से पहले ही उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने सरकार को सलाह दी थी कि वित्त आयोग के अलावा सीएजी और हरियाणा सरकार के स्थानीय निधि लेखा परीक्षकों द्वारा किए गए ऑडिट में अनियमितताएं पाई गई हैं।


पंचायतों और नगर निकायों में लेखा-जोखा के रख-रखाव में भी कई खामियां सामने आयीं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि ऑडिट प्रक्रिया केवल CAG प्रमाणित स्मार्ट ऑडिटरों द्वारा ही पूरी की जाए।


हरियाणा में स्थानीय स्तर पर योग्य लेखा परीक्षकों की भारी कमी है। क्योंकि बड़े शहरों से दूरी और कम पैसे के कारण चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य योग्य पेशेवर अकाउंटेंट गांवों और छोटे शहरों में जाकर काम करने में रुचि नहीं रखते हैं। 


इस समस्या से निपटने के लिए महालेखा परीक्षक ने सरकार को स्थानीय क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक और इन निकायों के अपेक्षाकृत सरल खाते तैयार करने के लिए आवश्यक कौशल रखने वाले लेखाकारों का एक समूह बनाकर इस समस्या को काफी हद तक सुधारने की सलाह दी है। सकना।


सरकार की इस समस्या को देखते हुए, CAG ने नवंबर 2022 में अकाउंटेंट के लिए ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रमों का एक सेट विकसित करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के साथ एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अधिकारियों ने बताया कि प्रमाणित होने के बाद लेखाकार स्थानीय निकायों में रोजगार पा सकेंगे। समय के साथ स्थानीय क्षेत्रों में प्रमाणित एकाउंटेंट का एक पूल तैयार हो जाएगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.