BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

मनोहर सरकार 24 जनवरी को देगी 9 जिलों को 60 अमृत सरोवर तालाबों की सौगात, देखें कौन-कौन से जिलों है अभी शामिल

Haryana CM


Haryana News: प्रधानमंत्री अमृत सरोवर मिशन के तहत हरियाणा के 9 जिलों में 60 अमृत सरोवर तालाबों की सौगात 24 जनवरी को मिलेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल वर्चुअल माध्यम से फतेहाबाद के डूल्ट गांव से इन तालाबों का उद्घाटन करेंगे। 


मुख्यमंत्री ने 2022 में अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर प्रदेश के 111 तालाबों के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण की शुरुआत सोनीपत के नाहरा गांव के गंगेश्वर तालाब से की थी।


इसी कड़ी में डुल्ट गांव से 60 और अमृत सरोवर तालाबों के सौंदर्यीकरण का लोकार्पण किया जाएगा। इनमें भिवानी जिले में 3, चरखी दादरी और झज्जर जिले में 6-6, नूंह में 7, फतेहाबाद में 31, हिसार में 4, कैथल, पलवल और पंचकुला में एक-एक अमृत सरोवर शामिल हैं। 


हरियाणा की मनोहर सरकार द्वारा की गई इस पहल का जिक्र पीएम नरेंद्र मोदी भी सार्वजनिक मंचों और अपने मन की बात कार्यक्रम में कर चुके हैं। उन्होंने अन्य राज्यों को भी हरियाणा का अनुकरण करने की सलाह दी है।


जल संरक्षण की दृष्टि से प्रधानमंत्री जी द्वारा अमृत सरोवर मिशन नामक एक नई पहल प्रारम्भ की गयी। मिशन का लक्ष्य आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवरों का विकास और कायाकल्प करना है।


हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में 18 हजार 748 और शहरी क्षेत्रों में 901 तालाब हैं। प्रधानमंत्री के मिशन के अनुसार, अमृत सरोवर मिशन के तहत हरियाणा के 22 जिलों में 1650 तालाबों का लक्ष्य रखा गया था। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने सबसे पहले हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया है। 


कोरोना काल में मेरा पानी-मेरी विरासत नाम से योजना बनाई गई। इसका उद्देश्य भावी पीढ़ियों के लिए भूमि के साथ-साथ पानी को भी विरासत के रूप में छोड़ना है। योजना का असर जमीन पर भी दिख रहा है। 


राज्य के धान बाहुल्य जिलों के किसानों को यह योजना बहुत पसंद आई और उन्होंने स्वेच्छा से एक लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र में धान की फसल के स्थान पर अन्य फसलें अपनाई हैं। 


मुख्यमंत्री ने धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसल अपनाने वाले किसानों को प्रति एकड़ 7,000 रुपये का वित्तीय अनुदान देने की योजना भी लागू की है।


2100 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की सौगात भी कल


मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार को हरियाणा की जनता को 2100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। वह हिसार से प्रदेश भर की 153 परियोजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 


ये परियोजनाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली और सिंचाई और जल प्रबंधन पर केंद्रित हैं। इन परियोजनाओं में 1374 करोड़ रुपये की 78 परियोजनाओं का शिलान्यास और 741 करोड़ रुपये की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल है।

Comments0

Type above and press Enter to search.