BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: हरियाणा के युवाओं के लिए खुशख़बरी, पुलिस भर्ती परीक्षा में 20 फीसदी सवाल होंगे हरियाणा पर आधारित, अनिल विज का निर्देश

Anil VIJ


Haryana News: पुलिस भर्ती को लेकर हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल गृह मंत्री अनिल विज के निर्देशानुसार आने वाले समय में पुलिस भर्ती की परीक्षा में बीस प्रतिशत प्रश्न हरियाणा से संबंधित पूछे जाएंगे। 


गृह मंत्री अनिल विज ने भर्ती को लेकर आपत्ति जताई थी और इसमें हरियाणा से जुड़े सवाल भी शामिल करने को कहा था। अब पूरे मामले पर मंथन के बाद एलआर ने इस पर मुहर लगा दी है। 


इस तरह आने वाले समय में प्रदेश में होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा में बीस फीसदी सवाल हरियाणा से संबंधित पूछे जाएंगे। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी काफी फायदा मिलेगा।


एलआर ने भर्ती प्रक्रिया और सवालों को लेकर गृह मंत्री की ओर से उठाई गई आपत्तियों को दूर करने की मंजूरी दे दी है। नई भर्ती नियमावली को सरकार अगली कैबिनेट बैठक में मंजूरी देगी। 


गृह मंत्री अनिल विज ने कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर जैसे पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न पर सवाल उठाए थे। उन्होंने गृह मंत्रालय द्वारा जारी पैटर्न और भर्ती नियमों में संशोधन की जरूरत जताई थी।


अभ्यर्थियों को हरियाणा से जुड़े सवालों से राहत मिलेगी


अनिल विज ने कहा कि परीक्षा में हरियाणा से संबंधित प्रश्न शामिल करने से प्रदेश के युवाओं को फायदा होगा। गौरतलब है कि पुलिस भर्ती के लिए गृह विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव को महाधिवक्ता कार्यालय और एलआर से मंजूरी मिलने के बाद पिछले साल 11 अक्टूबर को कैबिनेट बैठक में लाया गया था। 


अब इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है, जिससे युवाओं को भी नौकरी की उम्मीद जगी है।


अनिल विज ने भर्ती नियमों पर आपत्ति जताई थी


जैसे ही पुलिस भर्ती के लिए संशोधित भर्ती नियमों की फाइल अनिल विज के पास आई तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न में हरियाणा से संबंधित प्रश्न शामिल नहीं किए गए हैं। परीक्षा में हरियाणा पर आधारित प्रश्न अवश्य होने चाहिए। 


इसके बाद अगली बैठक तक फाइल रोक दी गयी। गृह विभाग द्वारा बनाए गए भर्ती नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को आवेदन करने के बाद सबसे पहले फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट करना होगा। फिजिकल टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही लिखित परीक्षा में शामिल किया जाएगा।


परीक्षा 90 मिनट की होगी, इसमें नेगेटिव मार्किंग होगी


पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी, जिसमें नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत प्रश्न के लिए एक चौथाई अंक काटे जायेंगे। कांस्टेबल के सभी पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी, जबकि सब इंस्पेक्टर के 50 फीसदी पद प्रमोशन से और 50 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।


कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं और सब इंस्पेक्टर के लिए स्नातक होगी। उम्मीदवारों को सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) उत्तीर्ण करना आवश्यक है। भर्ती में एनसीसी सर्टिफिकेट के लिए तीन प्रतिशत का लाभ दिया जाएगा। 


सामाजिक-आर्थिक मानदंड और पीएमटी में ढाई-ढाई अंक मिलेंगे। गृह विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि संशोधित नियम विशेष भर्ती पर लागू नहीं होंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.