BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Today Weather Update: आज का मौसम, 31 दिसंबर 2023, रविवार को कैसा रहेगा पूरे भारत का आज का मौसम?

Today Weather Update


Today Weather Update: उत्तर भारत में लगातार ठंड का प्रकोप जारी है। जहां एक और ठंड ने कंपा रखा है वहीं घने कोहरे ने पूरे जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। राजधानी दिल्ली, हरियाणा , उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भयकर कोहरे का अलर्ट जारी है।


उत्तर भारत का आज का मौसम


उत्तर भारत में आज का मौसम मुख्य रूप से ठंडा और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में दिन का तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रात का तापमान 4 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इन राज्यों में बारिश की बहुत कम संभावना है। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।


दक्षिण भारत का आज का मौसम


दक्षिण भारत में आज का मौसम मुख्य रूप से धूप वाला और गर्म रहेगा। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में दिन का तापमान 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रात का तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इन राज्यों में बारिश की बहुत कम संभावना है।


पूर्व भारत में आज का मौसम


पूर्व भारत में आज का मौसम मुख्य रूप से आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दिन का तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रात का तापमान 10 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इन राज्यों में बारिश की बहुत कम संभावना है। हालांकि बादल छाए रहने की संभावना है।


पश्चिम भारत का आज का मौसम


पश्चिम भारत में आज का मौसम मुख्य रूप से धूप वाला और गर्म रहेगा। गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और छत्तीसगढ़ में दिन का तापमान 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रात का तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। 


अन्य क्षेत्र में आज का मौसम


पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में आज का मौसम मुख्य रूप से आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा। इन क्षेत्रों में दिन का तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रात का तापमान 10 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इन क्षेत्रों में बारिश की बहुत कम संभावना है।


विशेषज्ञों की राय


मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस सप्ताह के अंत तक उत्तर भारत में मौसम और ज्यादा ठंडा हो सकता है। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है। दक्षिण भारत में मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा। पूर्व भारत में मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा। पश्चिम भारत में मौसम धूप वाला और गर्म बना रहेगा।


सुरक्षा उपाय


  • गर्म कपड़े पहनें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं।
  • छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।


यात्रा और स्वास्थ्य संबंधी सलाह


  • उत्तरी और पूर्वी भारत की यात्रा करने वाले लोगों को गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।
  • इन क्षेत्रों में यात्रा करने वाले वाहनों को बर्फबारी या खराब मौसम के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • ठंड के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और गर्म भोजन करना चाहिए।
नोट: यह मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है। मौसम में तब्दिली हो सकती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.