BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana : हरियाणा के 28 लाख बुजुर्गों के लिए आई GOOD News, इस दिन से कर सकेंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana


Haryana News : हरियाणा बुजर्गों के लिए खुशख़बरी है। सरकार 5 दिसंबर को कुरूक्षेत्र से 'मुख्यमंत्री मुफ्त तीर्थ यात्रा' योजना की शुरुआत करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस योजना के लिए पोर्टल लॉन्च करेंगे। 


पोर्टल लॉन्च होने के बाद 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उसी दिन मुख्यमंत्री कुरूक्षेत्र में ही 'राम भक्तों' को सम्मानित करेंगे।


सरकार ने प्रदेश भर में पंजीकृत रामलीला समितियों के पदाधिकारियों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। हरियाणा में करीब 300 रामलीला कमेटियां पंजीकृत हैं। इन समितियों के तीन हजार से अधिक पदाधिकारियों व सदस्यों को सम्मानित किया जायेगा। 


इस कार्यक्रम का आयोजन सीएम के सलाहकार (प्रचार) तरुण भंडारी द्वारा किया जा रहा है। रामलीला कमेटी के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र, शॉल आदि देकर सम्मानित किया जाएगा।


हरियाना में यह अपनी तरह का पहला आयोजन होगा। इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश भर की रामलीला समितियों को निमंत्रण भेजा गया है। कुरुक्षेत्र में कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। 


शुक्रवार को सीएमओ की ओर से सीएम निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के पोर्टल का ट्रायल भी लिया गया है। पोर्टल 5 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। इसके तुरंत बाद वे बुजुर्ग लोग तीर्थयात्रा के लिए आवेदन कर सकेंगे जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। 


परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के मुताबिक करीब 28 लाख बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के पात्र होंगे। सरकार तीर्थयात्रियों के साथ स्वयंसेवक भी भेजेगी, ताकि उनकी देखभाल की जा सके।


तीर्थ यात्रा के लिए बुजुर्गों को तीर्थ स्थान और उस महीने का उल्लेख करना होगा जिसमें वे तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं। आवेदन के बाद सरकार 30 बुजुर्गों का बैच तैयार करेगी। प्रत्येक बैच के साथ एक स्वयंसेवक होगा। 


अगर किसी तीर्थ स्थल पर जाने के इच्छुक बुजुर्गों की संख्या अधिक है तो ऐसी स्थिति में सरकार उनके लिए विशेष ट्रेन बुक करेगी। बुजुर्गों की यात्रा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। बुजुर्गों को वहां रहने की व्यवस्था खुद करनी होगी।

Comments0