BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में बनेगी एप्पल मोबाइल की बैटरी, कंपनी देगी 8 हजार लोगों को नौकरी

Haryana News Japan


Haryana News : हरियाणा में जल्द ही रोजगार के अवसर पैदा होने वाले है। दरअसल हरियाणा में एप्पल मोबाइल की बैटरी बनाने वाली कंपनी डेरा जमाने वाली है। बताया जा जापानी कंपनी गुरुग्राम के मानेसर में बड़ी फैक्ट्री लगाने जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है


इसके लिए जापानी कंपनी चरणबद्ध तरीके से 6 से 7 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस फैक्ट्री में लिथियम-आयन बैटरी बनाई जाएंगी। पूरी क्षमता से संचालित होने पर इससे करीब 8 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।


केंद्रीय राज्य मंत्री चन्द्रशेखर ने कहा कि “एप्पल को बैटरी सप्लाई करने वाली प्रमुख कंपनी टीडीके हरियाणा के मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्र में फैक्ट्री स्थापित कर रही है। भारत में बनने वाले आईफोन में इस्तेमाल होने वाली बैटरियां यहीं बनाई जाएंगी। हजारों नई नौकरियाँ पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन बढ़ेगा। “लिथियम-आयन बैटरियों के स्थानीय उत्पादन से Apple उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा।


सूत्रों ने बताया कि टीडीके उत्पादन शुरू करने के लिए पर्यावरण मंजूरी का इंतजार कर रहा है। इस संबंध में टीडीके से जानकारी मांगी गई लेकिन फिलहाल वहां से कोई जवाब नहीं मिला है। कंपनी ने अपने ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 2005 में चीन की लिथियम-आयन बैटरी निर्माता एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एटीएल) का अधिग्रहण किया था।

Comments0

Type above and press Enter to search.