BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: भिवानी में बनेगा NH-709 पर रेलवे ओवरब्रिज, हरियाणा सरकार ने लिया फैसला

Haryana CM Khattar


Haryana News : भिवानी शहर में NH-709 पर रेलवे आरडी 81/0-1 पर स्थित मौजूदा 2-लेन रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण हरियाणा सरकार और सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग से किया जाएगा। सरकार के इस रणनीतिक सहयोग से रेलवे विभाग द्वारा नये 2-लेन आरओबी के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यहां सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा रेलवे विभाग के सहयोगात्मक प्रयास के लिए प्रशासनिक मंजूरी दे दी है।


इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा 2-लेन रेलवे ओवरब्रिज जर्जर हालत में है, जिसे ध्यान में रखते हुए फिलहाल इस आरओबी के निर्माण की जरूरत है। सरकार ने इस आरओबी को रेलवे को सौंपने के लिए आवश्यक शर्तें रखी हैं, जिसमें रास्ते के भीतर अतिक्रमण हटाना और क्षेत्र में वर्षा जल का उचित निपटान सुनिश्चित करना शामिल है।


प्रवक्ता ने कहा कि मंत्रालय की 2015 की नीति के अनुसार, बाईपास पर इस बात पर जोर दिया गया है कि यह बाईपास लंबे समय तक राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का हिस्सा नहीं रहेगा। इसलिए इसका निर्माण कराना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। चूंकि भिवानी बाईपास पहले से ही चालू है, इसलिए बाईपास हिस्से के सुधार और रखरखाव की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है।


उन्होंने आगे कहा कि इन सभी कारणों पर विचार करने के बाद, हरियाणा सरकार ने मौजूदा आरओबी को रेलवे विभाग को इस शर्त के साथ सौंपने का फैसला किया है कि रेलवे विभाग पुल को तोड़ने से पहले पर्याप्त यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।


यह सहयोगात्मक प्रयास क्षेत्र में मजबूत बुनियादी ढांचे के विकास और परिवहन नेटवर्क की सुरक्षा और दक्षता के प्रति हरियाणा सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।


हरियाणा सरकार इस सहयोगात्मक पहल के सफल क्रियान्वयन के लिए तत्पर है, जो भिवानी शहर में परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.