BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

कुश्ती विवाद के बीच मुक्केबाजी में छाईं हरियाणा की छोरियां, राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में 12 गोल्ड में से 10 पर कब्जा

haryana girl boxing


Naya Haryana : हरियाणा की महिला मुक्केबाजों ने हाल ही में ग्रेटर नोएडा में आयोजित महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में कुल 12 में से 10 स्वर्ण पदक जीतकर जोरदार प्रदर्शन किया है।


10 श्रेणियों में स्वर्ण पदक विजेता हरियाणा के मूल निवासी हैं, हालांकि उनमें से कुछ ने रेलवे और सेवाओं का प्रतिनिधित्व किया है। विशेष रूप से, राजस्थान की लड़कियां - 66 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली अरुंधति चौधरी और 70 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण विजेता ललिता गुलेरिया, हरियाणा के भिवानी में अभ्यास कर रही हैं।


हरियाणा बॉक्सिंग संघ के महासचिव रविंदर पन्नू ने कहा कि राज्य से स्वर्ण पदक विजेता में स्वीटी बूरा (81 किग्रा) और नूपुर (81+), मिनाक्षी (48 किग्रा), अनामिका (50 किग्रा), ज्योति (52 किग्रा), शिक्षा (54 किग्रा), सोनिया लाठेर (57 किग्रा), जैस्मिन (60 किग्रा), प्राची (63 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा) रहीं। 


उन्होंने कहा “स्वर्ण विजेताओं में, हरियाणा निवासी अनामिका, ज्योति, शिक्षा, लाठर ने रेलवे का प्रतिनिधित्व किया, जहां वे काम कर रहे हैं। इसी तरह, हरियाणा निवासी जैस्मीन ने सर्विसेज के लिए खेला, जबकि प्राची, पूजा और स्वीटी बूरा ने हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया है।”


चैंपियनशिप में 12 स्वर्ण, 12 रजत और 24 कांस्य सहित 48 पदक दांव पर थे, जिसमें 22 दिसंबर से 27 दिसंबर तक देश भर के 300 से अधिक मुक्केबाजों ने भाग लिया।


पन्नू, जो हिसार में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में खेल अधिकारी भी हैं, ने कहा कि टूर्नामेंट में कुल 48 पदकों में से हरियाणा की लड़कियों ने 22 पदक जीते। उन्होंने कहा, "हरियाणा की लड़कियों ने 10 स्वर्ण पदकों के अलावा आठ रजत पदक और चार कांस्य पदक भी जीते।"


उन्होंने कहा कि “यह राज्य के लिए गर्व का क्षण है कि महिला मुक्केबाजों ने राष्ट्रीय सर्किट पर दबदबा दिखाया है। हरियाणा में कई अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया है।”


Comments0

Type above and press Enter to search.