BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, ये है होगा प्लान

Haryana News


Haryana News: हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता होगी। इसके लिए ऑटो रिक्शा पर संबंधित ऑटो चालकों के आईडी कार्ड लगाए जा रहे हैं। हर ऑटो-टैक्सी का डेटा अब पुलिस के पास होगा। महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए पुलिस अहम कदम उठा रही है। डीजीपी ने कहा, “राज्य पुलिस का एक फीडबैक सेल शिकायत करने वाली महिलाओं से भी फीडबैक लेगा। किसी भी प्रकार की शिकायतों का समाधान हर सप्ताह संबंधित थाने की टीमों द्वारा किया जाएगा।


हरियाणा पुलिस ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम पर कर रही काम


गुरुग्राम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा, "देर रात के दौरान कामकाजी महिलाओं को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए, हरियाणा पुलिस ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम पर काम कर रही है, जिसके तहत संकट में फंसी कोई भी महिला सहायता के लिए पुलिस से संपर्क कर सकती है।" इसके लिए आप 112 नंबर डायल कर सकते हैं। थाने और पुलिस चौकियों पर आने वाले फरियादियों की समस्याओं का एक सप्ताह के भीतर समाधान करने का लक्ष्य रखा गया है।


इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लिया जा रहा है। नूंह जिले में भी लोगों से इसी तरह का फीडबैक लिया गया है। प्रदेश में साइबर पुलिस हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 1200 कॉल आ रही हैं।


साइबर अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जायेगी


डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि साइबर अपराधियों को पकड़ने पर भी जोर दिया जा रहा है। साइबर अपराध को कम करने का प्रयास किया जाएगा। बैंकों में लोगों से ठगे गए पैसे को रोकने के लिए पुलिस बैंकों के साथ कैसे काम कर सकती है? टेलीकॉम कंपनियों से भी संपर्क किया जा रहा है। 


इस दिशा में लोगों को भी जागरूक होना होगा। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि साइबर अपराध पर नजर रखने के लिए पंचकुला स्थित पुलिस मुख्यालय में एक साइबर अपराध निगरानी टीम गठित की जा रही है। साथ ही हर जिले की पुलिस टीमें साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए अलग-अलग राज्यों के संबंधित इलाकों में कैंप लगा रही हैं।

Comments0