BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Jobs: हरियाणा सरकार बेरोजगार युवाओं से इजराइल में करावाएगी मजदूरी, 10000 लोगों के लिए निकाला विज्ञापन, जल्दी करे अप्लाई

ML Khattar


Haryana Jobs: अगर आप 10वीं पास हैं और 1 लाख रुपये से ज्यादा की नौकरी चाहते हैं तो अब आपके लिए बेहतरीन मौका है। हरियाणा राज्य की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) ने इजराइल के लिए 10,000 कुशल श्रमिकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2023 है।


इन भर्तियों के लिए एचकेआरएन द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक, इजराइल में नौकरी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा पास है। इसके अलावा वहां भेजे जाने वाले श्रमिकों के लिए उम्र में भी काफी छूट दी गई है, जिनकी उम्र 25 से 54 साल के बीच रखी गई है। अनुभव की बात करें तो मजदूर के पास कम से कम 3 साल का अनुभव होना जरूरी कहा गया है।


मासिक वेतन 6100 न्यू इजरायली शेकेल्स एनआईएस (इजरायली मुद्रा) है। भारतीय रुपये के मुताबिक यह 1.37 लाख रुपये है। इज़राइल में नौकरी चाहने वाले श्रमिक उम्मीदवारों को निर्माण योजनाओं को पढ़ने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को औद्योगिक भवन फॉर्मवर्क, लकड़ी फॉर्मवर्क, सिरेमिक टाइलिंग, पलस्तर कार्य और लोहे को मोड़ने का अनुभव भी होना चाहिए।


दरअसल, इजराइल पर 7 अक्टूबर 2023 को इस्लामिक आतंकी संगठन हमास ने हमला किया था। इसके बाद यहूदी देश इजराइल गाजा में इन आतंकियों को खत्म करने के लिए कड़ी कार्रवाई कर रहा है। हमास के साथ युद्ध के कारण इज़राइल के निर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की भारी कमी हो गई है। इसी को देखते हुए हरियाणा 10 हजार मजदूरों को वहां भेजने जा रहा है।


गौरतलब है कि इजराइल ने भारत से तुरंत 1,00,000 कर्मचारियों की मांग की थी. वॉयस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली निर्माण कंपनियों ने सरकार से 1,00,000 भारतीय कर्मचारियों की भर्ती के लिए मंजूरी मांगी थी।


इज़राइल में चल रहे युद्ध के कारण लगभग 90,000 फ़िलिस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द होने से श्रमिकों की भारी कमी हो गई है। दिलचस्प बात यह है कि हरियाणा सरकार ने यह कदम विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा राज्यसभा को इस बारे में जानकारी देने के ठीक एक दिन बाद उठाया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.