BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : अगले साल हरियाणा में सड़कों के नव निर्माण पर 3700 करोड़ रुपए खर्च होंगे, दुष्यंत चौटाला का ऐलान

JJP News


चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मौजूदा प्रदेश सरकार सड़क नेटवर्क को मजबूत बनना रही है और प्रदेश में अगले वर्ष सड़कों के नव निर्माण पर 3700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वे मंगलवार को भिवानी जिले में विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए ग्रामीण सभाओं को संबोधित कर रहे थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भिवानी जिला के गांव सिवानी से सिंघानी और लोहानी-ओबरा-बहल सड़क मार्ग पर 57 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर किया जा रहा है और किसानों को उनकी फसल का पूरा भाव मिल रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान की सभी चिंताओं को दूर करने का जिम्मा लिया है इसलिए किसानों को किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।


उपमुख्यमंत्री चौटाला ने गांव कालोद, सुरपुरा खुर्द, बैराण और सिंघानी में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत में भागीदारी देने का काम किया है। आज हर तीसरा राशन डिपो महिला को मिल रहा है। उन्होंने कहा महिलाओं की उचित भागीदारी होने से महिलाएं स्वावलंबी बनी हैं। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज किसानों को फसल का पूरा भाव मिल रहा है और फसलों के दाम 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में जाते ही किसान की फसल खरीदी जाती है जबकि पहले किसानों को कई रात अपनी ट्राली में सो कर ही बितानी पड़ती थी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने भावांतर भरपाई योजना और फसल बीमा योजना से किसानों की चिंता दूर कर उनको जोखिम से मुक्त किया है। उन्होंने कहा कि किसानों का बकाया बीमा व मुआवजा राशि शीघ्र मिलेगी, किसानों की चिंता सरकार को है।


डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि केवल गली नालियों तक गांवों का विकास सीमित नहीं रहे बल्कि गांवों में पार्क, व्यायामशाला और ई-लाइब्रेरी बनाकर शहरों जैसी सुविधाएं देने का काम किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज घर बैठे लोगों को ऑनलाइन सुविधाएं मिल रही हैं। सरकार ने 600 सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है, इससे घर के पास से ही लोग सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज 20 रुपए में जमीन की फर्द निकल जाती है, घर बैठे बुढ़ापा पेंशन, राशन कार्ड, पेंशन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ लोगों सेवाएं प्रदान कर रही है। दौरे के दौरान ग्रामीणों ने उपमुख्यमंत्री के समक्ष सड़क, गली निर्माण, फिरनी, सामुदायिक भवन बनाने, ई-लाइब्रेरी, ओपन जिम, व्यायामशाला व गौशाला में उचित प्रबंध की मांग की, जिस पर उन्होंने जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

Comments0

Type above and press Enter to search.