BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Famous YouTuber: जानें एक ऐसे यूट्यूबर के बारे में जिसने रोस्टिंग को अपना कैरियर बना सबको हिला दिया

Carry Minati


Haryana Famous YouTuber: आज के समय में भारतीय यूट्यूब पर दुनिया भर में अपना नाम कमा रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही सबके चहेते और अपनी अलग पहचान बनाने वाले अजय नागर उर्फ कैरी मिनाटी के बारे में बताने वाले हैं। आज उन्हें सभी सफल इंसान के रूप में देखते हैं लेकिन हर सफल इंसान के पीछे उसकी कड़ी मेहनत को अक्सर लोग भूल जाते हैं। 


आज कैरी मिनाटी का जीवन परिचय में हम आपको उनके बारे में बताएंगे कि कैसे एक छोटे से लड़के ने अपने जीवन के गोल को तय किया और उसके पीछे चलते हुए आज यहां तक पहुंचे- अजय नागर जिन्हें आज सब कैरी मिनाटी के नाम से जानते हैं, वह बेहतरीन रोस्टर, गेमर, रैपर और यूट्यूबर हैं। अपने वीडियो की शुरुआत अपने सिग्नेचर कैचफ्रेंज “तो कैसे हैं, आप लोग” से करते हैं।


कैरी मिनाटी का जन्म 12 जून 1999 को हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था और वह एक गुर्जर परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके परिवार में उनकी माता पिता के साथ उनकी एक बड़े भाई है जिनका नाम ‘यश’ है।कैरी के बड़े भाई एक इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक प्रोडक्शन का कार्य करते हैं। कैरी कैरी को बचपन से ही गेमिंग का काफी शौक रहा है और आज भी वहीं खेल ना उतना ही पसंद करते हैं।


11 साल की उम्र में उन्हें उनके एक दोस्त ने गेम खेलने के लिए अपना कंप्यूटर दिया उस समय कंप्यूटर पर विंडो-7 होना जरूरी था। जिसके बाद उन्होंने उसे अपडेट कराया और गेम खेलना शुरू किया।इसके पश्चात भी सोशल मीडिया की तरह बढ़त चली गई, आगे जाकर उन्होंने इसी पर अपना करियर बनाने की सोची और आज वह एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और यूट्यूबर बन गए हैं।


कैरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा फरीदाबाद के दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्राप्त की है।वह अपनी 12वीं की परीक्षा के दौरान बहुत ही चिंतित थे क्योंकि यूट्यूब में अपना करियर बनाने के चक्कर में वह अपनी शिक्षा पर अधिक ध्यान नहीं दे पा रहे थे।इसलिए उन्होंने अपने माता-पिता की अनुमति से अपनी शिक्षा को छोड़ दिया और बाद में दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से 12वीं की परीक्षाएं दी। 


कैरी ने महज 9 से 10 वर्ष की उम्र में अपने यूट्यूब कैरियर की शुरुआत की थी जिस पर वह यूट्यूब पर चैनल बनाकर अलग-अलग तरह के वीडियो पोस्ट करते थे।परंतु उस वक्त उनके द्वारा बनाए गए चैनल StealthFeArzZ पर कोई खास रिस्पांस नहीं मिला लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने कुछ बड़ा करने की सोच रखी थी।इसके बाद उन्होंने वर्ष 2015 में अपना दूसरा चैनल क्रिएट किया जिसका नाम Addicted A1 रखा और यहां पर भी वह गेमिंग किया करते थे और साथ ही साथ उस चैनल पर फनी कमेंट्री भी शुरू कर दी।


अपने दूसरे चैनल पर कार्य करते समय उन्होंने गौर किया कि लोग उनके गेमप्ले से ज्यादा उनके बोले हुए डायलॉग को पसंद करते हैं जिसके चलते उन्होंने अपने चैनल का नाम बदलकर रख Carry Deol दिया।इसके बाद उन्होंने बीबी की वाइंस चैनल के ओनर ‘भुवन बाम’ जो कि उस समय काफी तेजी से उभर रहे थे उन्हें रोस्ट किया जो लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आया। इसकी वजह से कैरी मिनाटी का चैनल काफी तेजी से आगे बढ़ने लगा और देखते ही देखते कुछ ही दिनों में कुछ वीडियो पर लाखों लाइक्स आने लगे।


इसके पश्चात उन्होंने पुनः अपने चैनल का नाम बदलकर कैरी मिनाटी Carryminati रखा और इसके साथ ही अब वह फेसकैम भी करने लगे थे।टाइम के साथ साथ उनका चैनल ग्रो होने लगा क्योंकि उनकी रोस्टिंग का कोई जवाब ही नहीं था, आज उनके यूट्यूब चैनल पर 3 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं।अपनी कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयासों के साथ जीवन के उतार-चढ़ाव को पार करते हुए कैरी मिनाटी आज भारत के सफल यूट्यूब लोगों में से एक बन चुके हैं। सोशल मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार कैरी मी नाटी की कुल संपत्ति $5 मिलियन डॉलर है जो कि भारतीय रुपया में लगभग ₹41 करोड़ होती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.