BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Family ID Update : फैमिली आईडी को लेकर बड़ी ख़बर, ये लोग अब नहीं बना पाएंगे हरियाणा में PPP

Haryana Family ID Update


Haryana News: अगर आप हरियाणा में रहते हैं और आधार कार्ड दूसरे राज्य से बनवाया है तो आप यहां फैमिली आईडी नहीं बनवा पाएंगे। दूसरे राज्यों के आधार पर फैमिली आईडी बनाना बंद कर दिया गया है। 


वहीं, जिन लोगों ने पहले दूसरे राज्यों का आधार कार्ड लगाकर आईडी बनाई थी, अब उन्हें रिजेक्ट किए जाने की बात सामने आई है। ज्यादातर सरकारी योजनाओं में फैमिली आईडी अनिवार्य किए जाने से रोजाना सैकड़ों लोग आईडी बनवा रहे हैं। 


जिले में परिवार पहचान पत्र की कमियों को दूर कराने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग विकास सदन पहुंच रहे हैं या फिर अटल सेवा केंद्रों पर संपर्क कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर लोग अपनी जन्मतिथि सत्यापित कराने और आय सही कराने के लिए संपर्क कर रहे हैं। 


वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अपने परिवार के हर सदस्य के लिए अलग-अलग आईडी बनवा ली है, अब तक वे परिवार के सभी सदस्यों के लिए एक जैसी आईडी बनवाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उन्हें राहत मिल गई है। बताया जा रहा है कि करीब एक सप्ताह पहले पोर्टल पर फैमिली आईडी मर्ज करने का विकल्प खोला गया है।


पहचान पत्र का काम देख रही अधिकारी दीपिका ने बताया कि दूसरे राज्यों के आधार कार्ड पर नई फैमिली आईडी नहीं बन रही है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों की आईडी दूसरे राज्यों के आधार कार्ड से बनी है, उनकी आईडी अब रद्द कर दी जाएंगी। 


कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने यहां रहते हुए फैमिली आईडी बनवाई थी और अब वे यहां से चले गए हैं। इनके बारे में पता लगाने में दिक्कतें आ रही हैं।


योजना का लाभ केवल हरियाणा में रहने वाले लोग ही उठा सकें और उन्हें कोई परेशानी न हो, इसके लिए हरियाणा में बने आधार कार्ड को मान्य कर दिया गया है। जिन लोगों के आधार कार्ड दूसरे राज्यों से बने हैं वे आधार कार्ड में पता बदलवाकर अपनी फैमिली आईडी बनवा सकते हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.