BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Breaking News : हरियाणा में भूंकप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई तीव्रता

Haryana Earthquake


Breaking News : हरियाणा में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। देर रात आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई। इसका केंद्र पानीपत क्षेत्र बताया जाता है। पिछले एक महीने में हरियाणा में यह दूसरा भूकंप है।


राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार देर रात 12.38.07 बजे पानीपत क्षेत्र में भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई। इसका केंद्र जमीन के अंदर 5 किलोमीटर गहराई में था।


इससे पहले 26 नवंबर को भी हरियाणा में भूकंप आया था, इस भूकंप का केंद्र सोनीपत था, लेकिन भूकंप की तीव्रता 3.0 ही थी। एनसीएस के मुताबिक ये झटके सुबह 4 बजे के आसपास महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र भी 5 किलोमीटर की गहराई पर था।




भूकंप क्यों और कैसे आते हैं? 

इसे वैज्ञानिक दृष्टि से समझने के लिए हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पृथ्वी टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल लावा है और इस पर टेक्टोनिक प्लेटें तैरती हैं। कई बार ये प्लेटें आपस में टकरा जाती हैं। 


बार-बार टकराने से कई बार प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेटें टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से आने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ लेती है। जब यह विक्षोभ पैदा करता है तो भूकंप आता है।

Comments0

Type above and press Enter to search.