BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : सरकार पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन प्रदान कर रही है- मनोहर लाल खट्टर

haryana-cm-khattar


Haryana News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन प्रदान करने और आसान सेवा वितरण की सुविधा के लिए एक पारदर्शी, सरल और ईमानदार प्रणाली स्थापित की है।


उन्होंने कहा कि “यह प्रणाली सभी के लिए सुलभ है और पिछले नौ वर्षों में इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं। सरकार और नागरिकों के बीच अब कोई मध्यस्थ नहीं है। प्रणालीगत परिवर्तनों के कार्यान्वयन के बाद, नागरिक अब अपने घरों से आराम से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।”


मुख्यमंत्री ने शनिवार को 'सीएम की विशेष चर्चा' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सेवाओं के लाभार्थियों से ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की।


भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार एक सामाजिक बुराई है। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रशासन ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कई उपाय लागू किए हैं, लेकिन इसके उन्मूलन के लिए सामाजिक भागीदारी की आवश्यकता है। 


उन्होंने लाभार्थियों से सेवाओं तक पहुंचने में आने वाली किसी भी कठिनाई को उनके ध्यान में लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इससे व्यवस्था में सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी।


पंचकुला में लोक निर्माण विश्राम गृह में एक अन्य कार्यक्रम के दौरान, सीएम ने गरीबों पर भ्रष्टाचार के प्रभाव पर जोर देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार ने गरीबों के अधिकारों का उल्लंघन करके समाज में अपनी जड़ें जमा ली हैं। 


उन्होंने समाज सेवा में सामूहिक प्रयासों, समुदाय के भीतर संबंधों को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार के पूर्ण उन्मूलन का आग्रह किया। उन्होंने भ्रष्ट आचरण से दूर रहकर देश और राज्य को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।


इसमें नौ जिलों के 25 स्थानों के अधिकारी-कर्मचारियों ने ऑनलाइन भाग लिया। खट्टर ने राज्य में भ्रष्टाचार से निपटने में अनुकरणीय कार्य के लिए 16 अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया।


मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सतर्कता को एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उपयोग किया है, ऑटो-अपील प्रणाली से जुड़े सरल केंद्रों के माध्यम से 600 से अधिक नागरिक सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की हैं। 


हरियाणा मिशन कर्मयोगी ने मार्च 2024 तक 3.50 लाख को प्रशिक्षित करने की योजना के साथ 8,622 अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.