BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Happy Birthday Yuvraj Singh: भारतीय क्रिकेट टीम का वो योद्धा जिसने खून की उल्टियां करते हुए जिताया था वर्ल्ड कप, जानें

Happy Birthday Yuvraj Singh


Happy Birthday Yuvraj Singh: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह आज (12 दिसंबर) 42 साल के हो गए हैं। सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए। भारतीय टीम ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।


युवी ने इन दोनों विश्व कप में अहम योगदान दिया था। 2007 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के लगाए थे। वहीं युवी को 2011 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था।


2011 वर्ल्ड कप में युवी ने 362 रन बनाए थे और 15 अहम विकेट भी लिए थे। लेकिन युवी के लिए ये वर्ल्ड कप बेहद दर्दनाक रहा। उन्होंने टीम को चैंपियन तो जरूर बनाया, लेकिन उनकी हालत काफी खराब हो गई थी। 


उन्होंने खून की उल्टियां करते हुए बल्लेबाजी की। वह मैदान पर डटे रहे और छक्के-चौके लगाकर भारत को खिताब जिताने में मदद की। आपको बता दें कि 2011 वर्ल्ड कप के दौरान युवराज कैंसर से पीड़ित थे, लेकिन उन्होंने अपनी बीमारी छिपाकर टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। उस वर्ल्ड कप में एक तरफ युवराज मैदान पर गेंदबाजों की धुलाई कर रहे थे तो दूसरी तरफ उन्हें खून की उल्टियां भी हो रही थीं।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में युवराज के मुंह से खून बह रहा था। किसी को इस बात की भनक तक नहीं लगी कि युवराज को कैंसर है। मुंह से खून निकलने के बावजूद युवी ने इस क्वार्टर फाइनल मैच में 65 गेंदों पर 57 रनों की नाबाद मैच जिताऊ पारी खेली। 44 रन देकर 2 विकेट भी लिए। इसके चलते युवी को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। भारत ने यह मैच 5 विकेट से जीता। कैंसर के इलाज के लिए युवी को बोस्टन जाना पड़ा। 


युवराज ने आखिरकार एक साल से ज्यादा समय तक चली कैंसर की जंग जीत ली। क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना था कि युवराज शायद कभी क्रिकेट मैदान पर वापसी नहीं कर पाएंगे। लेकिन युवी ने हार नहीं मानी और कैंसर को हराकर जबरदस्त वापसी की। इसके बाद जून 2019 में युवी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।


युवराज सिंह ने 304 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 8701 रन बनाए। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम कुल 14 शतक और 52 अर्धशतक हैं। युवराज ने 40 टेस्ट मैचों में कुल 1900 रन बनाए, जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। 


58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में युवराज ने 1177 रन बनाए। युवी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर लगातार छह छक्के लगाए थे, जो आज भी फैंस के जेहन में है। बाएं हाथ के स्पिनर युवराज ने टेस्ट में 9, वनडे में 111 और टी20 इंटरनेशनल में 28 विकेट लिए।

Comments0

Type above and press Enter to search.