BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा के सभी गांवों के लिए खुशख़बरी, 21 जिलों के 6,207 गावों को मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

Haryana News Good


Haryana News: अब हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की समस्या दूर होने वाली है। ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट सेवा को तेज करने के लिए बीएसएनएल की ओर से एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है।


हरियाणा के 21 जिलों के 6,207 गांवों में जल्द ही हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध होंगी। एफटीटीएच के माध्यम से ग्रामीण परिवारों को हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए पिछले महीने हरियाणा सरकार के क्रीड विभाग और बीएसएनएल के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।


निर्णय लिया गया है कि बीएसएनएल हर गांव तक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सरकार ने बीएसएनएल को 2 साल तक संचालन के लिए 65 करोड़ रुपये जारी किए हैं।


इसका दायरा ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ाया जाएगा


आपको बता दें कि इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ग्रामीण इलाकों में फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) नेटवर्क स्थापित करने की परियोजना शुरू की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत, विभिन्न सरकारी कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आवाज, वीडियो और डेटा सेवाएं प्रदान करने के लिए इस नेटवर्क को ग्राम पंचायत से ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तारित किया जाएगा।


राज्य भर में 1875 इंटरनेट कनेक्शन स्थापित किये गये


अब तक राज्य भर में 1875 इंटरनेट कनेक्शन स्थापित किये जा चुके हैं। इनमें 802 कनेक्शनों के साथ हिसार सर्कल सबसे आगे है। हिसार में हिसार, सिरसा और फतेहाबाद जिले शामिल हैं। सबसे कम 69 कनेक्शन फरीदाबाद सर्कल में हो सके। बीएसएनएल हर गांव में 10 सरकारी भवनों को हाई स्पीड कनेक्शन देगा।


इसमें ग्राम पंचायत सचिवालय, आंगनवाड़ी केंद्र, स्कूल भवन, डाकघर, पुस्तकालय, पशु चिकित्सालय, पीएचसी, सीएचसी, पुलिस स्टेशन और अन्य शामिल हैं। पहले कनेक्शन पर स्पीड 100 एमबीपीएस, दूसरे कनेक्शन पर 50 एमबीपीएस और 8वें कनेक्शन पर 25 एमबीपीएस होगी। एक कनेक्शन पर करीब 16 हजार रुपये की राशि खर्च होगी।

Comments0

Type above and press Enter to search.