BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

बिनैन खाप के मुखिया और जाट महासभा के अध्यक्ष नफे सिंह नैन का निधन, कलवान तपा और धमतान तपा के थे चीफ जस्टिस

nafe singh nain


Naya Haryana : बिनैन खाप के मुखिया और जाट महासभा के अध्यक्ष नफे सिंह नैन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे और दो दशक से अधिक समय से खाप का नेतृत्व कर रहे थे।


विभिन्न दलों के नेता और विभिन्न खापों और अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मंगलवार को शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देने के लिए जींद जिले के नैन के गांव दनौदा कलां पहुंचे।


जेजेपी अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला, एआईसीसी महासचिव और कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला और राज्य मंत्री अनूप धानक ने नैन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। नेताओं ने कहा कि नैन एक निर्विवाद नेता थे जिनके फैसलों को अन्य खाप और पंचायतें भी स्वीकार करती थीं।


सुरजेवाला ने कहा, ''हरियाणा की सबसे बड़ी पंचायती विरासत आज हमें छोड़कर चली गई।''



नैन क्षेत्र के एक प्रमुख खाप नेता थे और उन्होंने जाट आरक्षण आंदोलन के साथ-साथ किसान आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी।


वह अपने निष्पक्ष निर्णयों के लिए प्रसिद्ध और सम्मानित थे और उन्होंने हत्या और संपत्ति विवादों के कई मामलों को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाया था।


बिनैन खाप के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 52 गांवों का एक समूह शामिल है, जो कलवान तपा और धमतान तपा के बीच विभाजित हैं।



जबकि कलवान तपा और धमतान तपा स्थानीय निवासियों के बीच उच्च न्यायालय के रूप में लोकप्रिय हैं, बिनैन खाप को सर्वोच्च न्यायालय कहा जाता है।

Comments0

Type above and press Enter to search.