BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 10 दिनों में यहां होगी झमाझम बारिश

Naya Haryana Weather


Naya Haryana Weather Update: साल 2023 का नवंबर महीना शुरु हो गया है लेकिन अभी तक ठंड का अहसास नहीं हुआ है। हालांकि मौसम विभाग ने नंबर में इस बार पहले बर्षों के मुकाबले गर्मी की आशंका जताई है। साथ ही अगले 10 दिनों का मौसम देखें तो बारिश की आंशका जताई गई है।


भारत के दक्षिण के कई राज्यों में फिलहाल बारिश का दौर चल रहा है। कई हिस्सों में 50 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा, मंगलवार सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों में कराईकल में 78 मिमी, कोझिकोड में 86 मिमी, कोयंबटूर में 61 मिमी, कन्नूर में 59 मिमी, इरोड में 24 मिमी, कुन्नूर में 23 मिमी बारिश दर्ज की गई।


इन वर्षा गतिविधियों की दो वजह हैं, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जो मन्नार की खाड़ी से सटे बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर है। और दूसरा, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तट पर एक ट्रफ रेखा। ये दोनों सिस्टम इस क्षेत्र में कुछ समय तक बनी रहेंगी।


इसलिए, अगले 4 से 5 दिनों तक केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ-साथ तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है। हालाँकि, इन भारी वर्षा की गतिविधियों का अभी भी मौसम की स्थिति से कोई लेना-देना नहीं है।


मौसम प्रणाली:

पश्चिमी विक्षोभ अब उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्सों पर है।  एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ 7 नवंबर की रात से पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच सकता है।


दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका और आसपास के इलाकों पर है।


पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल


पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई।


छत्तीसगढ़ और दक्षिण राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। दिल्ली का वायु प्रदूषण बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में रहा।


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि


अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।


लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश संभव है। 3 नवंबर तक पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।


हमें दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक में किसी सुधार की उम्मीद नहीं है. दिल्ली और एनसीआर का वायु प्रदूषण बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रहेगा।


Comments0

Type above and press Enter to search.