BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

सरकार के प्रयासों से लाभार्थियों को घर बैठे मिल रहा योजनाओं का लाभ, दुष्यंत चौटाला ने बताई सरकार की योजनाएं

Dushyant Chautala in Gurugram



गुरुग्राम/चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार की नेक सोच और तकनीक का लाभ निरंतर लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2047 में विकसित भारत के संकल्प को हासिल करने में टेक्नोलॉजी प्रमुख माध्यम बनेगी। 


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में बड़े स्तर पर आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करने में प्रदेश सरकार की ओर से निरंतर महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में शुरू की गई परिवार पहचान पत्र जैसी सेवा इसका जीवंत उदाहरण है, इसकी वजह से आज बुजुर्गों को पेंशन और जरूरतमंद परिवारों को राशन कार्ड आदि योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल रहा है। 


वे वीरवार को गुरुग्राम में भारत सरकार और हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किए गए 'विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद' कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। 


डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए स्वामित्व योजना चलाई गई है और इसका लाभ अब प्रदेश के सभी गांवों में मिल रहा है।


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव अलीपुर में लड़कों और लड़कियों के स्कूलों में सोलर बेस्ट डिजिटल लाइब्रेरी बनवाने, सोहना में पढ़ने वाली छात्राओं की सुविधा के लिए अलीपुर-घामड़ौज से सीधी बस सेवा आरंभ करने, गुरुग्राम-सोहना मार्ग से अलीपुर को जोड़ने वाली सडक़ के निर्माण, गांव घामड़ौज में मंदिर वाले तालाब को तालाब प्राधिकरण के माध्यम से अमृत सरोवर के तौर पर विकसित करने आदि की घोषणाएं भी की।


इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने सोहना के विधायक संजय सिंह व ग्रामीणों के साथ बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी सुना। उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को प्रॉपर्टी कार्ड भी वितरित किए। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वीकृत ऋण के प्रमाण पत्र, बुजुर्गों को पेंशन के लाभार्थी प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के लाभार्थी प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। 


गांव अलीपुर में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद के तहत आयोजित कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र के लिए मददगार ड्रोन का शो आकर्षण का केंद्र बना। ड्रोन की मदद से किसान आसानी से अपने खेत में उर्वरक व कीटनाशकों का छिड़काव कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त दुष्यंत चौटाला ने गांव के मेधावी खिलाड़ियों, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, स्वतंत्रता सेनानी और शहीदों के स्वजनों आदि को भी सम्मानित किया।

Comments0

Type above and press Enter to search.