BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

युवाओं के लिए खुशख़बरी, चंडीगढ़ पुलिस में निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Police Bharti


Naya Haryana News : हरियाणा के उन सभी युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है जो पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं। जी हां आपको बता दें कि चंडीगढ़ पुलिस में शामिल होने का सुनहरा मौका आया है। 


चंडीगढ़ पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत 45 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए 18 नवंबर 2023 तक आवेदन भेजे जा सकते हैं। 


अगर इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास होना चाहिए।



यह होगी आयु सीमा


इन पदों पर 18 से 30 वर्ष तक के सामान्य वर्ग के युवा आवेदन के पात्र होंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगी, इसलिए उनके लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष होगी। 


अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष है। सभी उम्मीदवार चंडीगढ़ पुलिस की वेबसाइट chandigarhpolice.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 


आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवेदन शुल्क भी देना होगा।


इतना आवेदन शुल्क देना होगा


उदाहरण के लिए, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 800 रुपये और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। 


भर्ती के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई होनी चाहिए। कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिला आवेदकों की ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।


इसमें पहाड़ी इलाकों के बच्चों और पुलिस कर्मचारियों को 5 सेमी की छूट दी गई है. इसी प्रकार पुरुष का सीना 84 से 88 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। 


इसमें भी दोनों श्रेणियों में 5 सेमी की छूट प्रदान की गई है। पुलिस वार्डों को छाती या ऊंचाई में छूट दी जाएगी।

Comments0

Type above and press Enter to search.